योगी आदित्यनाथ से संबंधित सबसे बड़े विवाद क्या हैं?

Share this question
WhatsApp_icon

1 Answers


योगी आदित्यनाथ को केंद्रित करने वाले कई विवाद हुए हैं। कभी-कभी उनके विवादास्पद वक्तव्य और कभी-कभी हिंदू धर्म के लिए मजबूर रूपांतरण- योगी आदित्यनाथ हमेशा विवादों की बात करने के लीए पसंदीदा रहे हैं। योगी आदित्यनाथ द्वारा किए गए विवादास्पद बयान के कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं।

  • "जब तक मैं यूपी को हिंदू राष्ट्र में नहीं बदलूंगा तब तक मैं नहीं रुकूंगा"।
  • "मुझे लगता है कि शाहरुख खान और हाफिज सईद की भाषा के बीच कोई अंतर नहीं है।" इस बयान में उन्होंने यह भी कहा कि यदि अधिकांश लोगों ने उनकी फिल्म देखना बंद कर दिया है- तो शाहरुख खान को किसी अन्य मुस्लिम की तरह घूमना होगा देश में।
  • लव जिहाद और हिंदू लड़कियों के रूपांतरणों के खिलाफ- उनका बयान था- "यदि एक हिंदू लड़की परिवर्तित हो जाती है- तो मैं 100 मुस्लिम लड़कियों को बदल दूंगा।" यहां एक और है- "हम किसी भी कीमत पर राज्य में हिंदुओं को उत्पीड़न सहन नहीं करेंगे। अगर कोई पूर्वी उत्तर प्रदेश में हिंदुओं को छूने की कोशिश करता है- तो उसे परिणामों का सामना करना पड़ेगा "।
  • "मदर टेरेसा भारत को ईसाई बनाने की षड्यंत्र का हिस्सा था"। उनके अनुसार- हिंदुओं को ईश्वर की सेवा करने के नाम पर ईसाइयों में परिवर्तित कर दिया गया था।
  • "जो लोग योग और भगवान शंकर से बचना चाहते हैं वे हिंदुस्तान छोड़ सकते हैं।" उनका मानना है कि भगवान शंकर वह थे जिन्होंने योग शुरू किया और वह इस देश के हर कण में हैं। इसलिए- यदि कोई योग से भागना चाहता है या भगवान शंकर को सम्मान नहीं करता तो उसको भारत छोड़ना चाहिए।
  • सिर्फ धर्म ही नहीं- योगी आदित्यनाथ ने नारीवाद पर भी हमला किया। उन्होंने कहा- "पश्चिमी नारीवाद घर और परिवार की सृजन और स्थिरता में बाधा डालता है।"
  • भारतीय धर्मनिरपेक्षता पर टिप्पणी करते हुए यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा- "आप (गैर-बीजेपी दलों) का दावा है कि आप धर्मनिरपेक्ष हैं लेकिन आपके द्वारा लागू एजेंडा सांप्रदायिक है ... देश में 12 लाख हिंदू संत हैं लेकिन आप सिर्फ़ इमामों को ह वेतन देने के बारे में बात करते हैं। क्या यह धर्मनिरपेक्षता है?” उन्होंने १३ अगस्त- २०१४ को आयोजित एक संसद बैठक में इस बयान को कहा।
  • एक टेलीविजन शो के दौरान- योगी आदित्यनाथ ने मायनॉरिटी को संबोधित किया और कहा- "हम चाहते हैं कि आप (अल्पसंख्यक) किसी को ना मारे और शांतिपूर्वक रहने और प्रगति पर ध्यान केंद्रित करें ... यदि दूसरी तरफ शांति में नहीं रहती है- तो हम उन्हें सिखाएंगे कि कैसे शांति में रहने के लिए ... वे भाषा में जो वे समझते हैं। "

अपने शब्दों के साथ ही नहीं- लेकिन उन्होंने अक्सर अपने विवादास्पद कार्यों के साथ भी एक तूफान खरा किया है। अपने कुछ विवादास्पद कार्यों को देखो।

अवैध बूचड़खानों पर प्रतिबंध:

अप्रैल २०१७ में- योगी आदित्यनाथ ने गाय के तस्करी पर प्रतिबंध के साथ उत्तर प्रदेश में अवैध बूचड़खानों को बंद करने का आदेश दिया। एक हिंदू नेता के रूप में वह हमेशा गाय संरक्षण स्थापित करना चाहता था क्योंकि गायों को हिंदू धर्म में मां के रूप में सम्मानित किया जाता है। "गौ माता" की रक्षा और गौ रक्षा स्थापित करने के लिए- उन्होंने यूपी में सभी अवैध बूचड़खानों पर प्रतिबंध लगा दिया। यद्यपि यह एक विवादास्पद निर्णय था- लेकिन बड़ी संख्या में लोगों ने उनके निर्णय में योगी आदित्यनाथ का समर्थन किया। यूपी मुख्यमंत्री अपनी वेबसाइट पर एक राय सर्वेक्षण भी चला रहा था ताकि वह जान सके कि उसके लोग अपने फैसले के बारे में क्या सोचते हैं। गोरखनाथ मठ में- 500 गायों के साथ एक पशु आश्रय है जहां योगी ने मुख्यमंत्री बनने से पहले अपनी ज्यादातर सुबह बिताई। उत्तर प्रदेश में गाय बिक्री और गोमांस अवैध था।

उनके एंटी-रोमियो स्क्वाड:

योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के सिर्फ दो दिन बाद- उन्हें महिलाओं के सम्मान की रक्षा करने की आवश्यकता महसूस हुई। बीजेपी ने महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और पूर्व-चिढ़ा नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए कॉलेजों के पास एंटी-रोमियो दल बनाने का आदेश दिया। प्रत्येक टीम में दो पुलिसकर्मी- एक पुरुष और एक महिला थी। एक पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र के तहत- दो या तीन टीमों को तैनात किया गया था। टीमों की संख्या उस विशेष क्षेत्र में स्कूलों और कॉलेजों की संख्या पर निर्भर थी। उन्हें चारों ओर गश्त करने और ईव-टीज़र और परेशानियों की पहचान करने का आदेश दिया गया था। वे ज्यादातर वर्दी में थे और कभी-कभी साधारण कपड़े मे भी थे। उनका कार्य था कि इस तरह की गतिविधियों के बारे में  माता-पिता को बताना- दुश्मनों को चेतावनी देना और इस मामले के आधार पर उनके खिलाफ कार्रवाई भी करना था। हालांकि- इसके वजय से लोगों के बीच थोड़ा सा झगड़ा पैदा हुआ क्योंकि यह कॉलेज जाने वालों के बीच आतंक फैल रहा था।

 

982 listens . 32 upvotesShare this answer
WhatsApp_icon