व्हाट्सएप्प डाउनलोड, स्टैटस, अप्डेट, मेसेज और और इस ऐप्लिकेशन से ज़ुरे अन्य जानकारी के बारे में क्या बता सकते है?

Share this question
WhatsApp_icon

1 Answers


WhatsApp एप्लिकेशन क्या है?

WhatsApp एक फ़्री मैसेजिंग ऐप है जिसके ज़रिए आप स्मार्टफोन या टेबलेट जैसे इंटरनेट-एनेबल्ड डिवाइस की सहायता से टेक्स्ट मैसेज के साथ-साथ मल्टीमीडिया संदेश भेज और प्राप्त कर सकते हैं। संदेश भेजने के लिए आप जिनको भेज रहे है उनके पास भी WhatsApp इन्स्टॉल्ड होना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि WhatsApp  इंटरनेट का उपयोग करता है- संदेश भेजने और प्राप्त करने की ख़र्चा बहुत कम है। WhatsApp  के web संस्करण भी हैं जो आप अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं और त्वरित टेक्स्ट संदेश- छवियों- ऑडियो और वीडियो भेजने या प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। WhatsApp आपको ऑडियो और वीडियो कॉल- समूह चैटिंग और वॉइस मैसेज बनाने का मौका भी देता है- जो इसे विशेष रूप से युवाओ के बीच एक बहुत ही उपयोगी डिवाइस बना दिया।

  WhatsApp एप्लिकेशन का उपयोग कैसे करें?

WhatsApp का उपयोग करने के लिए- आपको एक स्मार्ट्फ़ोन या टैब्लेट जैसे इंटर्नेट-एनेबल्ड डिवाइस होना चाहिए- और आपको चाहिए एक सिम कार्ड- एक फ़ंक्शनिंग मोबाइल नंबर और इंटरनेट कनेक्टिविटी। आपको बस अपने स्मार्टफोन या टैबलेट में WhatsApp इंस्टॉल करना है और अपने नाम और फोन नंबर के साथ account बनाना है। यह आपके सभी संपर्कों को आपके WhatsApp account से सिंक करेगा और आप उन लोगों के साथ चैट कर सकते हैं जो पहले से ही आपकी संपर्क सूची में हैं। क्यूँकि WhatsApp एक private  messaging ऐप है- इसलिए यदि आपके पास किसिका नंबर नहीं है तो आप किसी के साथ चैट नहीं कर सकते।

  Android के लिए WhatsApp कैसे डाउनलोड करें?

आप Google Play Store पर जाकर बस अपने Android स्मार्टफ़ोन पर WhatsApp डाउनलोड कर सकते हैं। WhatsApp डाउनलोड के लिए Google Play Store का लिंक यहां दिया गया है: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.whatsapp

 iOS के लिए WhatsApp कैसे डाउनलोड करें>?

अपने आईफोन पर WhatsApp डाउनलोड करने के लिए- आप Apple App Store पर जा सकते हैं। iOS उपकरणों के लिए डाउनलोड लिंक यहां दिया गया है: https://itunes.apple.com/in/app/whatsapp-messenger/id310633997?mt=8

  क्या आप WhatsApp मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है ?

हां- WhatsApp नि: शुल्क है। हालांकि- आपको ऐप द्वारा उपभोग किए जा रहे इंटरनेट के लिए भुगतान करना होगा। जब तक आप किसी वाई-फाई से कनेक्ट होते हैं या आपके सिम कार्ड के माध्यम से इंटरनेट सक्रिय होते हैं- तो आप WhatsApp पर चैट कर सकते हैं। यदि आप डेटा सीमा से अधिक जा चुके हैं- तो आपको अपने फोन को इंटरनेट पैक से रिचार्ज करना होगा ताकि आप अपने WhatsApp पर चैट फिर से शुरू कर सकें।

WhatsApp पर पिक्चर्स को कैसे डाउनलोड करें ?

WhatsApp के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप अतिरिक्त ख़र्चा किए बिना वीडियो और पिक्चर्स डाउनलोड कर सकते हैं। मल्टीमीडिया मेसेज जो एमएमएस के रूप में जाना जाता है- उस के लिए भी आपको बहत ज़्यादा शुल्क का भुगतान करना पड़ता था। WhatsApp ने एमएमएस से होनेवाली असुविधा को पूरी तरह समाप्त कर दिया है। आमतौर पर- यदि इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध है तो पिक्चर्स और वीडियो को WhatsApp के माध्यम से automatically डाउनलोड किया जाता है। यदि आप ऑटो-डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं- तो आप डेटा ख़र्च कम करने के साथ-साथ अनावश्यक डेटा से बचने के लिए मैन्युअल रूप से इसे बंद कर सकते हैं जो आपके मोबाइल डिवाइस में अतिरिक्त स्थान भर देगा। अगर दूसरों द्वारा भेजी गई पिक्चर आपके डिवाइस में डाउनलोड नहीं की जाती है- तो आप बस चैट window में image box में दिखाए गए arrow पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।

WhatsApp वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

यदि आपके पास पर्याप्त डेटा है या आपका डिवाइस वाई-फाई से कनेक्ट हुए है- तो वीडियो अपने आप से पिक्चर्स की तरह डाउनलोड होते हैं। यदि आप मैन्युअल रूप से एक वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं- तो आपको उस विशिष्ट चैट विंडो पर जाना होगा जहां वीडियो भेजा गया है। वहां से आप बस उस पर क्लिक करके वीडियो आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp पर automatic पिक्चर्स और वीडियो डाउनलोड को कैसे रोकें?

यदि आप पिक्चर्स- वीडियो और ऑडियो के automatic डाउनलोड को बंद करना चाहते हैं- तो आप सेटिंग्स पर जाकर मैन्युअल रूप से ऐसा कर सकते हैं। यहां पे देखिए कैसे किया जाता है:

स्टेप १:

ऐप खोलें

स्टेप २:

सेटिंग्स में जाओ।

स्टेप ३:

" Data and Storage Usage" विकल्प पर टैप करें।

स्टेप ४:

यहां आप "मीडिया ऑटो-डाउनलोड" विकल्प देख सकते हैं जिसके अंदर आपको " When Using Mobile Data " और " When connected on Wi-Fi" आप्शन मिलेंगे। यदि आप अपने मोबाइल डेटा का उपयोग करते समय कुछ भी डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं- तो " When Using Mobile Data" आप्शन पर जाएं और फ़ोटो- ऑडियो- वीडियो और डॉक्युमेंट्स जैसे सभी विकल्पों को बंद करें। उसके बाद- आपको " When connected on Wi-Fi" आप्शन मिलेगा। ऑटो-डाउनलोड को पूर्ववत करने के लिए- इस विकल्प का चयन करें और विकल्पों को बंद कर दें। इस तरह आप ऑटो-डाउनलोड को रोक सकते हैं।

अपने स्मार्टफ़ोन में WhatsApp डाउनलोड करने के बाद account कैसे बनाएं ?

आपके डिवाइस पर WhatsApp एप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद- आप हरे रंग के आइकन को देख सकते हैं जो आपकी होम स्क्रीन पर स्पीच बबल की तरह दिखाई देंगे। बस इस पर टैप करें और आप " Terms of Service and Privacy Policy" देखेंगे। यदि आप उनके नियम और शर्तें और गोपनीयता नीति को पढ़ना चाहते हैं तो इस पर टैप करें। अन्यथा- आप "Agree and continue" बटन पर टैप करके आगे बढ़ सकते हैं। अब WhatsApp आपको अपने फोन को वेरिफ़ाई करने के लिए कहेंगे और आपको ‘Enter your phone number” पे टैप करके अपना फ़ोन नम्बर डालना होगा। अपने फोन नंबर को टैप करने के बाद "done" टैप करें जो आपके फोन के ऊपरी-दाएं कोने में दिखाया गया है। अब आपके द्वारा दर्ज किए गए फ़ोन नंबर को कन्फ़र्म करने के लिए "yes’ टैप करें। अब WhatsApp आपको एक automated टेक्स्ट मेसेज भेजेगा जिसमें 6-डिजिट का वेरिफ़िकेशन कोड होगा। WhatsApp automatically वेरिफ़िकेशन कोड पढ़ता है और आपको मैन्युअल रूप से संख्या दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप वॉइस कॉल के माध्यम से वेरिफ़िकेशन कोड प्राप्त करना चाहते हैं- तो नीचे दिए गए "मुझे कॉल करें" आप्शन का चयन करें और 6-डिजिट का कोड दर्ज करें।

WhatsApp पर अपनी प्रोफाइल कैसे बनाएं ?

एक बार verification हो जाने के बाद- अब आपकी प्रोफ़ाइल सेट अप करने का समय है।

'Add Photo' बटन टैप करें:

आप अपनी मोबाइल स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने पर एक सर्कल देख सकते हैं। यह वह जगह है जहां आपकी प्रोफाइल पिक्चर प्रदर्शित की जाएगी। आप फोटो लेने के लिए बस इस बटन पर टैप कर सकते हैं या कैमरे रोल में अपनी मौजूदा तस्वीरों में से एक डाल सकते हैं।

अपना नाम दर्ज करें:

"your name" फ़ील्ड पर टैप करें और आपको अपना यूज़र्नेम (username) टाइप करने की अनुमति दिया जाएगा जिस नाम से आपके मित्र आपको देखेगा जब उन्हें आपके द्वारा मेसेजेस प्राप्त होगा।

" Use your Facebook info" टैप करें:

यह बटन आपकी प्रोफ़ाइल बनाने के लिए आपके प्रोफाइल डेटा और नाम जैसे आपके फेसबुक डेटा को WhatsApp में इक्स्पॉर्ट करेगा।

" Done " टैप करें:

अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में आपको "done” बटन दिखाई देगा। एक बार जब आप अपना WhatsApp प्रोफाइल बनाते हैं- तो "Done" बटन टैप करें। अब आप WhatsApp मैसेंजर का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।

WhatsApp पर किसी को कैसे ढूंढें ?

WhatsApp दर्ज करने पर- आप चैट- स्टेटस और कॉल जैसे तीन ऑप्शन देख सकते हैं। पहला विकल्प आपको अपना चैट दिखाएगा। अगर आप अपनी संपर्क सूची में किसी के साथ चैट शुरू करना चाहते हैं- तो मेस्सेज आइकन वाले बटन को टैप करें। यह आपको अपनी संपर्क सूची (contact list) में ले जाएगा जहां से आप उस व्यक्ति को चुन सकते हैं जिसके साथ आप चैट करना चाहते हैं।

WhatsApp एप्लिकेशन के माध्यम से पिक्चर्स और वीडियो कैसे भेजें ?

WhatsApp के माध्यम से पिक्चर और वीडियो भेजना बहुत आसान है। सबसे पहले चुनें कि आप कौनसा पिक्चर या वीडियो भेजना चाहते हैं। एक बार जब आप चैट विंडो खोलेंगे- तो आप टेक्स्ट बॉक्स में अटैचमेंट और कैमरा सिम्बल देखेंगे। यदि आप कैमरा सिम्बल टैप करते हैं- तो कैमरा उस स्थान से खुल जाएगा जहां आप फोटो ले सकते हैं। अगर आप पहले से सहेजी गई तस्वीर या वीडियो भेजना चाहते हैं- तो बस कैमरे की स्क्रीन के नीचे देखें और आप कैमरा रोल में जो फोटो है वो देखेंगे। स्वाइप करें और उस फोटो या विडीओ का चयन करें जिसे आप किसी संपर्क नंबर पर भेजना चाहते हैं। अब send बटन टैप करें। आपकी तस्वीरें और वीडियो तुरंत भेजे जाएंगे।

  व्हाट्सएप्प स्टेटस क्या है ?

व्हाट्सएप्प स्टेटस एक ऐसी जगह है जहां लोग टेक्स्ट- फोटो- वीडियो और एनिमेटेड जीआईएफ के माध्यम से अपनी राय- भावनाओं और यादों को व्यक्त करते हैं जो 24 घंटों के बाद गायब हो जाती है। यदि आप अपने संपर्कों से और संपर्कों को status अपडेट भेजना और प्राप्त करना चाहते हैं- तो आपको अपने मोबाइल में एक दूसरे के संपर्क नंबर सेव करने की ज़रूरत है।

  व्हाट्सएप्प स्टेटस कैसे अपलोड करें ?

अपनी व्हाट्सएप्प स्टेटस के रूप में एक फोटो या वीडियो अपलोड करने के लिए- आपको चैट आप्शन के ठीक बाद अपनी स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाए गए स्टेटस बटन पर टैप करने की आवश्यकता है। एक बार जब आप यहां टैप कर लेंगे- तो आप "My Status" के बाद + साइन देखेंगे। आप इस आप्शन का चयन कर सकते हैं और इससे आपका कैमरा खुल जाएगा। अब आप लाल बटन पे टैप करके पिक्चर खिंचिये या एक वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए उसस बटन होल्ड करके रख सकते है। एक बार वीडियो या तस्वीर लेने के बाद- आप अपनी पसंद का एक कैप्शन जोड़ सकते हैं और Status भेज सकते हैं। आप स्क्रीन को ऊपर की ओर स्वाइप करके अपने कैमरा रोल से फ़ोटो और वीडियो भी चुन सकते हैं।

  दूसरा तरीका:

आपके संपर्कों में WhatsApp status भेजने का एक और तरीका है। आप अपनी स्क्रीन के ऊपरी-बाईं ओर कैमरा विकल्प का चयन कर सकते हैं। यह आपका कैमरा खुल जाएगा। यहां आप एक तस्वीर ले सकते हैं या एक वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप फ़िल्टर का चयन करने के लिए स्क्रीन को स्वाइप भी कर सकते हैं। एक बार यह हो जाने के बाद- आप एक कैप्शन जोड़ सकते हैं और टिक बटन पर टैप कर सकते हैं। अब यह आपको अपनी संपर्क सूची में ले जाएगा जहां आप किसी ऐसे व्यक्ति को चुन सकते हैं जिसे आप संदेश भेजना चाहते हैं। स्क्रीन के शीर्ष पर- आप "My status" आप्शन देख सकते हैं। उस बटन को दबाएं और अपना WhatsApp Status को सेंड करें। 24 घंटे के बाद आपकी status अपने आप गायब हो जाएगी।

आप अपने दोस्तों की WhatsApp status कैसे देख सकते हैं ?

अपने दोस्तों द्वारा भेजे गए व्हाट्सएप्प स्टेटस अपडेट को देखने के लिए- आपको चैट आप्शन के बगल में शीर्ष मेनू पर स्टेटस बटन हिट करना होगा। यहां आप उन संपर्कों को देख सकते हैं जिन्होंने स्टेटस अपडेट अपलोड किया है। उनके नाम पर टैप करके- आप उनके स्टेटस अपडेट देख सकते हैं। स्टेटस अपडेट 24 घंटों के बाद अपने आप से (automatic) गायब हो जाएंगे। किसी की स्थिति पर कॉमेंट (comment) करने के लिए- बस नीचे दिए गए टेक्स्ट बॉक्स (text box) पर टैप करें और अपनी comment टाइप करें। यह व्यक्तिगत रूप से आपके दोस्तों को भेजा जाएगा। WhatsApp status अपडेट प्राइवट हैं और केवल वो लोग जो आपकी संपर्क सूची में हैं- वोहि इसे देख पाएंगे।

आपकी व्हाट्सएप्प स्टेटस किसने देखी यह देखने के लिए आपको क्या करना है?

अगर आप यह देखना चाहते हैं कि आपकी व्हाट्सएप्प स्टेटस किसने देखी है- तो आप बस अपनी status पर जा सकते हैं और स्क्रीन के नीचे आंख जैसे दिखने वाली बटन पर टैप कर सकते हैं। आंख बटन पर टैप करके आप देख पाएंगे कि आपके कांटैक्ट लिस्ट में से कितने लोगों ने आपके स्टेटस अपडेट को देखा है।

अपने WhatsApp प्रोफाइल में अपना विवरण कैसे जोड़ें ?

अपनी प्रोफ़ाइल में अपने बारे में कुछ लिखने के लिए- बस प्रोफ़ाइल बटन पर टैप करें और ‘about’ आप्शन  को टैप करें। अब अपने बारे में कुछ टाइप करें और टिक बटन दबाएं। इससे आपका विवरण सेव हो जाएगा।

WhatsApp प्राइवसी सेटिंग ( privacy setting) कैसे करें ?

आप WhatsApp पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर- about- last seen- status और read receipt प्राइवट रख सकते हैं।

स्टेप १:

सेटिंग्स पर जाएं >> अकाउंट चुनें >> प्राइवसी का चयन करें।

स्टेप २:

WhatsApp पर आपके संपर्क देख सकते हैं के आप आखिरी बार कब देखे गए थे। सेटिंग बदलने के लिए- privacy page के शीर्ष पर "Last Seen" पे टैप करें। वहां आप तीन आप्शन देखेंगे जैसे Everyone- My Contacts- और Nobody। अगर आप चाहते है की सबको आपका लास्ट सीन पता चले तो आप ‘Everyone’ आप्शन को चुने। यदि आप My Contacts चुनते हैं- तो केवल आपकी संपर्क सूची में जो लोग है वोहि देख सकते हैं कि आखिरी बार कब आप देखे गए थे। यदि आप “No Body” आप्शन को चुनते हैं- तो न तो आप और न ही आपके मित्र आपका "लास्ट सीन" देख सकते हैं।

स्टेप ३:

जैसे आपने अपने "Last Seen" के लिए सेटिंग बदल दी है- वैसे ही आप अपनी प्रोफाइल फोटो के लिए गोपनीयता बदल सकते हैं। "प्रोफाइल फोटो" विकल्प टैप करें और आप पिछले बार की तरह तीन आप्शन को देखेंगे। अपनी प्रोफ़ाइल फोटो की प्राइवसी बदलने के लिए अपनी पसंद के अनुसार चुनें।

स्टेप ४

अगर आप अपने व्यक्तिगत विवरण के लिए प्राइवसी सेटिंग बदलना चाहते हैं- तो आप "About" बटन टैप कर सकते हैं और आप उन तीन विकल्पों को देख सकते हैं जैसा आपने पिछली सेटिंग्स के लिए देखा था। अपनी पसंद के अनुसार चुनें और अपनी सेटिंग्स बदलें।

स्टेप ५:

अपने स्टेटस अपडेट के लिए privacy सेटिंग बदलने के लिए- प्राइवसी कैटेगॉरी के अंदर "Status" पर टैप करें। यहां आप "Who can see your status" को देख सकते हैं।

नीचे आपको तीन विकल्प मिलेगा अर्थात् “My Contacts”- “My contacts except” और “Only Share With”।

यदि आप My Contacts चुनते हैं- तो आपके स्टेटस अपडेट उन सभी लोगों के साथ शेर किए जाएंगे जो आपकी संपर्क सूची में हैं।

यदि आप “My contacts except” चुनते हैं- तो आप उन लोगों को हटा सकते हैं जिनके साथ आप अपना स्टेटस अपडेट शेर नहीं करना चाहते हैं।

यदि आप only share with को चुनते है- तो यह आपको विशिष्ट संपर्क चुनने की अनुमति देगा जिसके साथ आप विशेष रूप से अपना स्टेटस अपडेट शेर करना चाहते हैं। इस तरह आप WhatsApp पर अपने स्टेटस अपडेट के लिए गोपनीयता बदल सकते हैं।

स्टेप ६

आप अपने ब्लॉक्ट कॉंटैक्ट्स (blocked contacts) की जांच कर सकते हैं और यदि आप संपर्क को unblock करना चाहते है तो बस उसके ऊपर टैप करके आप उन कॉंटैक्ट्स को unblock कर सकते हैं।

स्टेप ७:

इसके बाद आप रीड receipt विकल्प देख सकते हैं। यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपके संपर्क यह जान लें कि आपने messages पढ़े हैं या नहीं- तो आप केवल “Read Receipt” विकल्प को बंद कर सकते हैं।

 

WhatsApp पर अपना स्थान (location) कैसे share करें ?

ऐप खोलें और उस संपर्क का चयन करें जिसमें आप अपना स्थान भेजना चाहते हैं। अब टेक्स्ट बॉक्स में- 'location' प्रतीक पर टैप करें। यहां आपको डॉक्युमेंट- कैमरा- गैलरी- ऑडियो- स्थान और संपर्क जैसे विकल्प दिखाई देंगे। स्थान चुनें और WhatsApp को अपना स्थान ढूंढने दें। अब "Share Live Location" पर टैप करें और आपका वर्तमान स्थान आपके संपर्क में भेजा जाएगा। इस तरह आप WhatsApp का उपयोग करके दूसरों को अपनी सूची में किसी के contact details भी भेज सकते हैं।

WhatsApp के संस्थापक कौन हैं ?

WhatsApp की स्थापना 2009 में ब्रायन एक्टन और जन कौम ने की थी। दोनों संस्थापक Yahoo! के पूर्व कर्मचारी थे! बाद में इसे फरवरी 2014 में फेसबुक द्वारा अधिग्रहण किया गया था।

WhatsApp के सीईओ (CEO) कौन हैं ?

एक यूक्रेनी-अमेरिकी आंट्रेप्रेनर जान कौम फरवरी 2009 से WhatsApp के सह-संस्थापक और सीईओ (CEO) हैं।

आप अपने कंप्यूटर पर WhatsApp कैसे स्थापित कर सकते हैं ?

आप किसी भी ब्राउज़र का उपयोग किए बिना अपने डेस्कटॉप से सीधे WhatsApp का उपयोग कर सकते हैं। व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए- इस वेबसाइट पर जाएं https://www.whatsapp.com/download/

यहां आपको MAC OS X 10.9 या उससे ज़्यादा और विंडोज 8 या उससे ऊपर के संस्करण दोनों के लिए डाउनलोड लिंक मिलेगा। यदि आपके कंप्यूटर में विंडोज का निचला संस्करण है- तो आप WhatsApp इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं। यदि आप MAC OS X 10.9 या उच्च संस्करण पर काम कर रहे हैं तो आप इसे Apple App Store के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि- इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए- आपको अपने फोन में WhatsApp डाउनलोड करना होगा। किसी भी कंप्यूटर पर WhatsApp का लाभ उठाने के लिए- WhatsApp Web पर जाएं और आप अपने QR कोड को स्कैन कर सकते हैं और अपने WhatsApp को अपने कंप्यूटर से अपने मोबाइल के ज़रिए लिंक कर सकते हैं।

मैक ओएसएक्स 10.9+ पर व्हाट्सएप कैसे इंस्टॉल करें ?

  1. अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र पर https://www.whatsapp.com/download/ पर जाएं। .zip फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए " Download for MAC OS X" पर क्लिक करें।
  2. डाउनलोड पूरी होने के बाद- WhatsApp.app चलाने के लिए ज़िप फ़ाइल खोलें।
  3. स्थापना के बाद- यह आपको पूछेगा कि क्या आप इसे अपने एप्लिकेशन फ़ोल्डर या डेस्कटॉप डॉक में जोड़ना चाहते हैं।
  4. जब इंस्टॉलेशन पूरा हो जाए- तो अपने कंप्यूटर पर WhatsApp लॉन्च करें और लॉग इन करने के लिए QR कोड स्कैन करें।

वैकल्पिक रूप से- आप Apple App Store के माध्यम से इसे डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। 

विंडोज 8+ पर WhatsApp कैसे स्थापित करें ?

  1. अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र पर- https://www.whatsapp.com/download/ पर जाएं। और .exe फ़ाइल डाउनलोड करें।
  2. डाउनलोड पूर्ण होने के बाद- अपने कंप्यूटर पर WhatsApp इंस्टॉल करने के लिए WhatsApp.exe. खोलें।
  3. जब इंस्टॉलेशन पूरा हो जाए- तो अपने कंप्यूटर पर WhatsApp लॉन्च करें और लॉग इन करने के लिए QR कोड स्कैन करें।

QR Code को कैसे स्कैन करे?

क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए

  • एंड्रॉइड पर - चैट स्क्रीन >> मेनू >> व्हत्सप्प वेब
  • आईफोन 8.1 और उच्चतर - सेटिंग्स >> व्हत्सप्प वेब पर।
  • विंडोज फोन 8.0+ पर - चैट स्क्रीन >> मेनू >> व्हत्सप्प वेब। 

व्हाट्सएप्प पर किसी ने आपको अपना संदेश प्राप्त और पढ़ा है तो आप कैसे जानते हैं ?

व्हाट्सएप्प आपको यह जांचने की अनुमति देता है कि किसी ने आपके द्वारा भेजे गए संदेश को पढ़ लिया है या नहीं। अगर आपने किसी को संदेश भेजा है और इसे सफलतापूर्वक भेजा गया है- तो यह आपको एक ही टिक दिखाएगा। यदि आप एक डबल टिक देखते हैं- तो इसका मतलब है कि व्यक्ति को संदेश प्राप्त हुआ है। अब यदि आप देखते हैं कि टिक नीले हो गए हैं- तो इसका मतलब है कि व्यक्ति ने संदेश पढ़ लिया है।

क्या व्हाट्सएप आपको हर संदेश के लिए चार्ज करता है?

नहीं। व्हाट्सएप आपको बिना किसी शुल्क के संदेश भेजने की अनुमति देता है। आपको केवल उस इंटरनेट के लिए भुगतान करना होगा जिस पर ऐप खपत करता है। 

क्या आप Wi-Fi पर व्हाट्सएप्प का उपयोग कर सकते हैं ?

हां- अगर आपका फोन या लैपटॉप वाई-फाई से जुड़ा हुआ है- तो आप आसानी से WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते हैं।

WhatsApp Web क्या है ?

व्हत्सप्प वेब WhatsApp ka का web संस्करण है जिसे आप अपने कंप्यूटर से उपयोग कर सकते हैं।

व्हत्सप्प वेब ( WhatsApp Web ) का उपयोग कैसे करें ?

Https://web.whatsapp.com/ पर जाएं और आपको एक QR कोड दिखाई देगा। अब अपने फोन पर WhatsApp खोलें- मेनू बार टैप करें और व्हत्सप्प वेब (WhatsApp Web) आप्शन को चुने। अब अपने फोन को अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर क्यूआर (QR) कोड के सामने रखें और यह कोड को स्कैन करेगा और व्हाट्सएप वेब के साथ अपना व्हाट्सएप सिंक करेगा।

क्या आप अपना व्हाट्सएप संदेश ( message ) हटा सकते हैं ?

हां- आप व्हाट्सएप पर अपने संदेश हटा सकते हैं। ऐप के अपडेट किए गए संस्करण ने एक सिस्टम को भी सक्षम किया है जिसके साथ आप एक संदेश को इस तरह से हटा सकते हैं कि इसे दूसरे व्यक्ति के लिए भी हटा दिया जाएगा। यदि आपने किसी व्यक्ति को कोई संदेश ग़लती से भेज दिया है- तो आप संदेश को हटा सकते हैं ताकि वे संदेश पढ़ने से पहले इसे न देख सकें। एक संदेश हटाने के लिए- आपको उस संदेश पर जाना होगा- इसे टैप करें और दबाए रखें। अब आप ऊपर के बार में पर विकल्प देखेंगे। डिलीट (delete) आप्शन पर टैप करें और आपको तीन और विकल्प दिए जाएंगे जैसे कि “Delete for me”- “delete for everyone” और “cancel” करें। यदि आप Delete for me चुनते हैं- तो आपका संदेश आपके डेटाबेस से हटा दिया जाएगा। यदि आप delete for everyone चुनते हैं- तो संदेश आपके और जिसको अपने संदेश भेज है दोनों के लिए हटा दिया जाएगा।

क्या आप अपना व्हाट्सएप अकाउंट हटा सकते हैं ?

हां- आप अपना व्हाट्सएप अकाउंट हटा सकते हैं।

सेटिंग पर जाएं >> अकाउंट चुनें >> “डिलीट माई अकाउंट” चुनें

अपना फोन नंबर दर्ज करें और "डिलीट माई अकाउंट" बटन पर क्लिक करें। व्हाट्सएप से आपका अकाउंट हटा दिया जाएगा। आप फिर से अपना अकाउंट उसी तरह बना सकते हैं जैसा आपने पहले बनाया था।

अपना व्हाट्सएप एप्लिकेशन कैसे अपडेट करें ?

व्हाट्सएप अपडेट करना किसी अन्य ऐप को अपडेट करना जैसा ही है। यदि आपने स्वचालित (automatic) अपडेट चालू कर दिया है- तो अपडेट उपलब्ध होने के बाद यह अपने आप से ही अपडेट हो जाएगा। अन्यथा- आपको अपडेट के बारे में अधिसूचित किया जाएगा और आपको अपना व्हाट्सएप एप्लिकेशन अपडेट करने के लिए Google Play Store पर जाना होगा।

आपको अपना व्हाट्सएप अपडेट करने की आवश्यकता क्यों है ?

यदि आप नयें नयें सुविधाओं का आनंद लेना चाहते हैं तो किसी ऐप को अपडेट करना महत्वपूर्ण है। इसी प्रकार- व्हाट्सएप ऐप भी इस ऐप को यूज़र के लिए और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए अप्डेट (update) करता रहता है। इसलिए- यदि कोई अपडेट उपलब्ध होने पर आप अपना ऐप अपडेट करते हैं- तो आप सभी नया सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं।

व्हाट्सएप पर किसी को कैसे ब्लॉक ( block ) करें ?

जब आप किसी विशेष व्यक्ति से संदेश / कॉल प्राप्त नहीं करना चाहते हैं- तो आप उस व्यक्ति को block कर सकते हैं। किसी को ब्लॉक करने से उस व्यक्ति को आपको संदेश भेजने से रोक दिया जाएगा- आपके स्टेटस अपडेट- लास्ट सीन- प्रोफाइल पिक्चर या आपके द्वारा डाली गई कोई अन्य जानकारी उसे नहीं दिखाएगा। अगर आपको व्हाट्सएप पर उस व्यक्ति से संपर्क करने की ज़रूरत है तो आप किसी को भी आनब्लॉक (unblock) कर सकते हैं।

कैसे पता चलेगा कि व्हाट्सएप पर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है या नहीं ?

अब आप चैट विंडो में संपर्क के ‘लास्ट सीन’ या ‘ऑनलाइन’ नहीं देख सकते हैं। आप प्रोफाइल फोटो का कोई अपडेट नहीं देख सकते हैं। उस संपर्क में भेजे गए किसी भी संदेश हमेशा एक चेक मार्क दिखाएंगे और कभी भी दूसरा टिक मार्क नहीं दिखाएंगे जिसका अर्थ है कि जिस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है वह आप से कभी भी कोई संदेश नहीं प्राप्त करेगा। हालांकि- आप सुनिश्चित नहीं हो सकते हैं कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है या अपना व्हाट्सएप अकाउंट हटा दिया है। व्हाट्सएप व्यक्ति को इसके बारे में सूचित नहीं करता है की वो यूज़र ब्लाक्ट है की नहीं।

व्हाट्सएप ग्रूप ( WhatsApp Group ) कैसे बनाएं ?

व्हाटएप आपको दोस्तों के साथ ग्रूप बनाने का मौका देता है। ग्रूप बनाने के लिए- आपके पास उन सभी का नंबर होना चाहिए जिन्हें आप नए ग्रूप में जोड़ना चाहते हैं। अब ऐप खोलें और ऊपर दाईं ओर मेनू बार पर जाएं। यदि आप मेनू बार पर टैप करते हैं- तो आपको "नया group" ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर टैप करें और आपको अपनी संपर्क सूची में ले जाया जाएगा जहां से आप अपने ग्रूप में लोगों को जोड़ सकते हैं। एक बार लोगों को जोड़ने के बाद- अब आपको अपने ग्रूप का विषय जोड़ना होगा। फिर टिक पर क्लिक करें और आपका ग्रूप बनाया जाएगा।

व्हाट्सएप समूह कैसे छोड़ें ?

अगर आप संदेशों को प्राप्त करना बंद करना चाहते हैं तो यहां एक व्हाट्सएप group छोड़ सकते हैं।

  • व्हाट्सएप खोलें और चैट स्क्रीन पर जाएं।
  • अब ग्रूप पर टैप और होल्ड करके ग्रूप का चयन करें और शीर्ष बिंदु पर मेनू बार पर जाएं जो तीन बिंदुओं को दिखाता है। यह मेनू आपको "एग्ज़िट ग्रूप" विकल्प देगा।
  • मेनू से “एग्ज़िट ग्रूप” को टैप करें और चुनें और इस प्रकार आप ग्रूप को छोड़ सकते हैं।

व्हाट्सएप APK क्या है ?

व्हाट्सएप एपीके android के लिए मूल व्हाट्सएप का एक संशोधित संस्करण है। यह केवल एंड्रॉइड स्मार्टफोन में स्थापित और इस्तेमाल किया जा सकता है। व्हाट्सएप एपीके या व्हाट्सएप प्लस मैसेंजर में ब्लू आइकन है- जो व्हाट्सएप के मूल संस्करण के लिए इस्तेमाल किए गए हरे रंग की तरह नहीं है।

अपने व्हाट्सएप messages का बैक-अप कैसे लें ?

अगर आप अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप लेना चाहते हैं- तो नीचे दिए गए स्टेप का पालन करें।

स्टेप १:

व्हाट्सएप खोलें और मेनू >> सेटिंग्स >> चैट >> चैट बैकअप पर जाएं।

स्टेप २:

" Back up to Google Drive" टैप करें और अपनी पसंद के अनुसार बैकअप फ़्रीक्वन्सी सेट करें- उदाहरण के लिए आप दैनिक- साप्ताहिक या मासिक जैसे विकल्पों में से चुन सकते हैं। आपको एक Google अकाउंट चुनने के लिए कहा जाएगा कि आप अपने चैट इतिहास का बैकअप लेंगे। यदि आप अनइंस्टॉल करते हैं और उसी नंबर और ईमेल आईडी के साथ ऐप को रीइन्स्टॉल करते हैं तो अपनी चैट का बैक अप लेने से आपको चैट को पुनर्स्थापित करने में मदद मिलेगी।

व्हाट्सएप से किसी से ईमेल कैसे करें ?

यदि आप किसी से किए गए अपनी चैट किसी को भेजना चाहते हैं तो आप किसी भी ईमेल आईडी पर चैट ईमेल भी कर सकते हैं। इसके लिए मेनू पर जाएं >> सेटिंग्स >> चैट >> चैट इतिहास >> ईमेल चैट। अब चैट का चयन करें जिसे आप ईमेल करना चाहते हैं और निर्दिष्ट ईमेल आईडी पर भेजना चाहते हैं।

व्हाट्सएप आर्काइव ( Archive ) का क्या अर्थ है ?

बहुत से लोग ऐप में आर्काइव को नहीं समझते हैं। आर्काइव चैट सुविधा आपको अपनी चैट स्क्रीन से चैट  छिपाने की अनुमति देती है और यदि आवश्यक हो तो इसे बाद में एक्सेस कर सकती है। आप अपनी चैट को ऑर्गनायज़ करने के लिए ग्रूप या प्राइवट चैट आर्कायव कर सकते हैं। आर्कायव चैट चैट को हटा नहीं देती है और न ही यह आपके मेमोरी कार्ड में चैट का बैक अप लेती है।

व्हाट्सएप पर आर्कायव किया हुए चैट को कैसे वापस लाए?

अगर आप अपनी चैट स्क्रीन पर संग्रहीत चैट वापस लेना चाहते हैं- तो नीचे दिए गए स्टेप का पालन करें:

  1. चैट टैब में- शीर्ष पर स्क्रॉल करें और “सर्च" बॉक्स में टैप करें।
  2. चैट ग्रूप- कांटैक्ट- या एक टेक्स्ट मेसेज का नाम टाइप करें जिसको आपने आर्कायव किया है।
  3. सर्च के परिणामों में से- उस चैट को ढूंढें जिसे आप आनआर्कायव करना चाहते हैं। इसमें एक अरकेवड (archived) लेबल होगा।
  4. अब चैट पर टैप करके रखें और आपको एक ड्रॉपडाउन मेनू दिखाई देगा जहां आप unarchive विकल्प देखेंगे। इस विकल्प का चयन करें और आपकी चैट चैट-स्क्रीन पर वापस आ जाएगी।
  5. unarchive टैप करें।

व्हाट्सएप कॉल कैसे करें ?

व्हाट्सएप कॉल एक ऐसी सुविधा है जो आपको अपनी संपर्क सूची में किसी को भी कॉल करने की अनुमति देती है चाहे वह व्यक्ति जहाँ भी हो। इसके लिए जिसको आप कोल कर रहे है उसके पास भी व्हाट्सएप इन्स्टॉल्ड होना चाहिए। यह आपसे अंतर्राष्ट्रीय कॉल के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं लेता है। व्हाट्सएप का उपयोग करके वॉयस कॉल करने के लिए आपको बस एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन चाहिए। कॉल करने के लिए- चैट विकल्प पर जाएं और चैट का चयन करें। ऊपरी दाएं भाग पर आप एक कॉल साइन देख सकते हैं जिसे आप टैप करके व्हाट्सएप वॉइस कॉल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल कैसे करें ?

व्हाट्सएप के बारे में एक और बड़ी बात यह है कि आप अपनी संपर्क सूची में किसी को भी वीडियो कॉल कर सकते हैं। वीडियो कॉल करने के लिए- ऐप खोलें और उस कांटैक्ट का चयन करें जिसे आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं। अब चैट विंडो खोलें और ऊपरी दाएं कोने पर दिखाए गए वीडियो चिह्न पर टैप करें। इस तरह आप व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉल कर सकते हैं। 

क्या व्हाट्सएप सुरक्षित है ?

अपने संदेशों की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए- व्हाट्सएप आपके संपर्कों को भेजे गए संदेशों को कलेक्ट नहीं करता है। हालांकि- जब आप व्हाट्सएप पर किसी और के साथ चैट- फोटो- वीडियो- फ़ाइल या वॉयस संदेश शेयर करते हैं- तो उनके पास इन संदेशों की एक कापी होगी। व्हाट्सएप सबसे सुरक्षित ऐप्स में से एक है और यह आसानी से हैक नहीं होता है। यदि आप Google ड्राइव में अपनी चैट का बैकअप लेते हैं और कोई आपके Google अकाउंट को हैक करता है- तो उसे आपके सभी व्हाट्सएप चैट मिल सकती हैं।

व्हाट्सएप एटिट्यूड स्टेटस ( WhatsApp Attitude Status ) क्या है?

व्हाट्सएप यूज़र लोगों के बीच एटिट्यूड स्टेटस एक लोकप्रिय शब्द है। इस शब्द का उपयोग उन स्टैटस के लिए किया जाता है जो आत्मविश्वास और समग्र रूप से जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। यहां कुछ लिंक दिए गए हैं जहां आप कुछ बेहतरीन ऐटिटूड स्टैटस पा सकते हैं।

व्हाट्सएप बीटा ( WhatsApp Beta ) क्या है ?

व्हाट्सएप बीटा एक बीटा टेस्टर है जहां किसी भी सार्वजनिक अपडेट को रोल करने से पहले सुविधाओं का परीक्षण किया जाता है। चाहे किसी फ़्रेंड को अपना लाइव लोकेशन भेजना है या संदेश को भेजने के बाद उसको एडिट करना है- ये सभी जो नए फ़ीचर है वो बड़े दर्शकों के सामने आने से पहले व्हाट्सएप के बीटा संस्करणों में दिखाए जाते हैं। आनेवाले फ़ीचर को दिखाने से वहतसप्प को सारे प्रॉब्लम या बग हटाने में मदत मिलती है जो लाखों यूज़र को तकलीफ़ दे सकते है। 

एंड्रॉइड फोन के लिए व्हाट्सएप बीटा में कैसे शामिल हों ?

यदि आप बीटा टेस्टर बनना चाहते हैं- तो आप अपने एंड्रॉइड फोन में व्हाट्सएप बीटा को Google Play store या सीधे ब्राउज़र के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपको उन लोगों के पहले अपडेट का आनंद लेने की अनुमति देगा जो व्हाट्सएप के मूल संस्करण का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि- अप्डेट्स का परीक्षण यहां किया जाता है- इसलिए आप व्हाट्सएप के बीटा संस्करण में कुछ प्रमुख बग और क्रैश का सामना कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप व्हाट्सएप बीटा के लिए टेस्टर कैसे बन सकते हैं।

Google Play Store के माध्यम से व्हाट्सएप बीटा में शामिल हों:

  1. Google Play खोलें- और व्हाट्सएप को धनदे सर्च बॉक्स में जा कर।
  2. "become a beta tester" पैनल का पता लगाने के लिए ऐप विवरण- छवियों और सिमलर ऐप्स के नीचे स्क्रॉल करें।
  3. “I’m in" लिखा हुआ बटन पे क्लिक करे। अपने सबमिशन को कन्फ़र्म करने के लिए- "join" चुनें।
  4. आपको व्हाट्सएप से अगले कुछ घंटों में एक अपडेट प्राप्त होगा जो आपको बीटा संस्करण में ले जाएगा। 

ब्राउज़र के माध्यम से व्हाट्सएप बीटा में शामिल हों:

  1. अपने पसंदीदा ब्राउज़र को खोलें- उदाहरण के लिए: क्रोम- फ़ायरफ़ॉक्स या यूसी ब्राउज़र।
  2. Google Play वेबसाइट पर दिखाए गए व्हाट्सएप बीटा परीक्षण पृष्ठ पर जाएं।
  3. Google Account में लॉग इन करें जिसका उपयोग आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर करते हैं।
  4. "become a tester" बटन पर क्लिक करें।

अब आप एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा टेस्टिंग (beta testingबेटा) कार्यक्रम में दाखिला लिया है।

एंड्रॉइड के लिए नवीनतम WhatsApp Beta डाउनलोड करने के लिए अब इन स्टेप्स का पालन करें:

  1. अपने एंड्रॉइड फोन पर Google Play खोलें- और व्हाट्सएप की खोज करें।
  2. जब आप ऐप पेज खोलते हैं- तो शीर्षक "व्हाट्सएप मैसेंजर (बीटा)" लिखे होंगे- इसके नीचे एक लाइन है जो पढ़ती है: " You’re a beta tester for this app. Awesome!”
  3. आपको अगले कुछ घंटों मे

996 listens . 46 upvotesShare this answer
WhatsApp_icon