वज़न घटाने के बारे में सारी जानकारी

Share this question
WhatsApp_icon

1 Answers


वजन घटाने की उपाय। Tips to lose weight in Hindi

आपके वजन बढ़ाने में योगदान देने वाले कई कारक हैं। यह आपकी गतिहीन जीवन शैली, व्यायाम की कमी, उच्च कार्ब आहार या थायराइड या मोटापे जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियां हो सकती है। अपना वजन घटाने से पहले, आपको अपने वजन बढ़ाने के कारण को समझने की आवश्यकता है। यदि आपके वजन में वजन घटाने के लिए मोटापे या थायराइड या अनुवांशिक पूर्वाग्रह है, तो आप भी एक संपूर्ण उपचार के लिए जा सकते हैं। अन्यथा, उपचार आपके वजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। यदि आप मोटापे या थायराइड खराब होने जैसी किसी भी विकार का निदान नहीं करते हैं, तो नीचे दिए गए सुझाव सबसे अच्छे हैं यदि आप अपना वजन कम करने के इच्छुक हैं।

सुबह का भोजन बहुत ही ज़रूरी है:

जब आप नाश्ते छोड़ते हैं, तो आपका ग्लूकोज भी कम हो जाता है। इसके बाद, आपके पास कम जीवन शक्ति है और सरदिन। भूख लगती रहती है। यह आपको जल्दी से सुबह में निबल्स के लिए सेट करता है-नियमित रूप से उच्च फ़ैट वाले स्नैक्स पर या दोपहर के भोजन या रात के खाने में अतिरिक्त सर्विंग्स या बड़े हिस्से खाने के लिए। दोहराए गए अध्ययनों से पता चलता है कि जो व्यक्ति कम ग्लाइसेमिक्स इंडेक्स के साथ दिन में बाद में नाश्ता चुकाते हैं। यह लालसा कार्बोहाइड्रेट और वसा की ओर जाता है। नाश्ता आपके शरीर को समर्थित और पूरा महसूस करता है, जिससे आप दिन के दौरान खाने के इच्छुक नहीं होते हैं।

भूख लगने पर खाएँ

अनावश्यक स्नैकिंग कम करें। हम में से अधिकांश ने आज के औद्योगिक नियंत्रित जीवन शैली से अभ्यसत है, जो एक दिन में तीन भोजन, साथ ही स्नैक्स और चाय के ब्रेक के बीच निर्धारित करता है। कई बार , हम तनाव से खाते हैं या बस सामाजिक होने के लिए खाते हैं। इसके बजाय, अपने शरीर को सुनना सीखें और भूख महसूस करते समय खाएं। साथ ही, अपनी क्षमता का केवल 70% से 80% खाने का ध्यान रखें।

कॉम्प्लेक्स कार्ब्स के साथ अपने सरल कार्बस को बदलें:

जटिल कार्बोहाइड्रेट फाइबर से समृद्ध होते हैं और अत्यधिक परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं, पचाने में अधिक समय लेते हैं और फिर लंबी अवधि के लिए ऊर्जा का स्रोत प्रदान करते हैं। आप कम मात्रा में भोजन के साथ तेजी से तृप्त महसूस करेंगे और भोजन के बीच अस्वास्थ्यकर स्नैक्स करने का आग्रह नहीं करेंगे। यह पैटर्न से आप कैलोरी की सेवन कम कर पाएँगे और यह वजन घटाने के लिए आपको मदद करेगी।

वजन घटाने में मदद करनेवाले कार्बस

  • चोकर
  • वीट जर्म
  • मक्का
  • एक प्रकार का अनाज
  • cornmeal
  • जई का आटा
  • Whole grain रोटी
  • Whole grain पास्ता
  • ब्राउन चावल
  • जौ
  • वाइल्ड राइस
  • फ़ुल फ़ैट खाओ

घी को सिर्फ एक सुपर भोजन घोषित किया गया है और यह क्या बनाता है, यह तथ्य है कि थोड़ा वसा आपके लिए अच्छा है। अच्छी वसा वसा होती है जो हम मछली, कुछ पौधों और अपरिष्कृत पशु वसा से प्राप्त करते हैं। ओमेगा 3 वसा के कुछ लाभ बेहतर हड्डी के स्वास्थ्य के साथ-साथ बेहतर कोलेस्ट्रॉल अनुपात भी हैं। अच्छी वसा आपको अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को सीमित करने में भी मदद करती है। यह आपके शरीर में उचित संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। तो , जाओ और मछली, एवोकैडो पर स्टॉक करें और अपने भोजन में थोड़ी घी जोड़ें, इसे फ्राइंग करने के बजाय इसे शीर्ष पर छिड़क दें।

व्यायाम (कम तीव्रता-कम प्रभाव) आपको पाउंड शेड करने के लिए कैलोरी की एक बड़ी संख्या को उड़ा देना चाहिए। व्यायाम आपको ऐसा करने में मदद करता है। कम तीव्रता अभ्यास कम से कम 35-40 मिनट की अवधि में लगातार सप्ताह में पांच बार, आपके शरीर को आकार में रखने के लिए पर्याप्त है। उच्च तीव्रता पर व्यायाम करने से इसकी समस्याएं होती हैं, जैसे संयुक्त मुद्दों, शरीर में कम प्रोटीन के साथ-साथ मांसपेशी में थकान, विशेष रूप से जब आप अधिक वजन रखते हैं। एक बार जब आप कुछ पाउंड छोड़ देते हैं, तो आप ताकत, लचीलापन और धीरज प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक प्रशिक्षित और प्रमाणित कोच के साथ ऐसा करते हैं।

हालांकि वजन कम रखने के लिए ये कुछ सुझाव हैं, विकल्पों को चुनने के लिए आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं उसे न भूलें। आहार पर जाने या शरीर को भूखा करने के विरोध में एक स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना। अपने आहार का हिस्सा बनने के लिए ताजा फल और सब्जियों को ध्यान से अपनाने, इसमें अधिक फाइबर जोड़ें, और सार्थक व्यायाम में शेड्यूल करें। छोटे जीवनशैली विकल्प वजन को नियंत्रित करने और दीर्घकालिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में लंबा रास्ता तय करते हैं।

वजन घटाने के लिए बादाम का सेवन क्यों करना चाहिए? Know why to eat nuts for weight loss in Hindi

  • नट्स एक को पूर्ण महसूस करते हैं और उस अस्वास्थ्यकर जंक फूड लालसा को मार देते हैं।
  • नट वजन घटाने के लिए अच्छे हैं क्योंकि कई शोधकर्ताओं ने इंगित किया है कि जो लोग नट खाते हैं वे अधिक फल और सब्जियां खाने की ओर झुकाते हैं, इस प्रकार मांस का सेवन कम करते हैं।वजन घटाने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • नट्स में तेल और वसा हमारे स्वास्थ्य और विशेष रूप से हमारे दिल के लिए अच्छे हैं।उनमें कोई बुरा कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है।
  • वजन घटाने के लिए हमेशा कच्चे रूप में पागल खाते हैं।
  • हालांकि, यह एक गलत नाम है कि वजन घटाने के लिए सभी अच्छे हैं।सुपरमार्केट में इतनी आसानी से उपलब्ध नमकीन आपके लिए वास्तव में खराब हैं।

आपके वज़न घटाने के आहार में कौन सा बादाम शामिल होना चाहिए? Which nuts to include in your diet? Get answer in Hindi

बादाम

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे पागल होने पर बादाम रैंक वास्तव में उच्च है। बादाम फाइबर , प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड का समृद्ध स्रोत हैं और इन सभी को वजन कम करने के लिए जरूरी है। वास्तव में, अध्ययन के अनुसार जो मोटापा और संबंधित मेटाबोलिक विकारों के अंतर्राष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित हुआ था, मोटे वयस्क जो अधिक बादाम खाते हैं, उनके वजन में महत्वपूर्ण कमी आई है। बादाम भी पूरे कैलोरी सेवन को कम करने, पूर्ण महसूस करने में मदद करते हैं।

अखरोट

बादाम की तरह, अखरोट भी वजन कम करने के लिए किसी के दैनिक आहार का हिस्सा बनना चाहिए। वे ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर का समृद्ध स्रोत हैं । वास्तव में, अखरोट दिल के लिए विशेष रूप से अच्छे होते हैं और वे खराब कोलेस्ट्रॉल के शरीर को मुक्त करने में मदद करते हैं।

काजू बादाम

खनिजों का एक समृद्ध स्रोत जैसे जिंक और फास्फोरस और फाइबर , प्रोटीन और स्वस्थ वसा में भी समृद्ध ; वजन घटाने के लिए काजू आवश्यक हैं। इसके अलावा, अन्य नट्स की तरह, काजू भी एक व्यक्ति को पूर्ण महसूस करते हैं, इस प्रकार अस्वास्थ्यकर खाने की इच्छा को रोकते हैं।

5 सुबह का अभ्यास क्या है जो वजन घटाने में मदद करते हैं? Morning habits for weight loss in Hindi

वजन कम करना मतलब पार्क में दौरना या फिर क्रैश डाइयट करना नहीं है। सुबह आप क्या करते है इसपे भी आपका वज़न निर्भर करता है। अगर आप नियमित एक रूटीन से चलते है तो आपका weight loss जल्दी होगा। नियमित आधार पर अगर आप एक प्लान के माफ़िक़ चलते है तो वोह आपके लिए बहुत ही अच्छा है। आपको निश्चित रूप से अपने आहार पर एक टैब रखकर और नियमित अभ्यास करने के द्वारा अपनी शारीरिक फिटनेस पर काम करने की ज़रूरत है, लेकिन इससे पहले आपको अगली सुबह की रीति-रिवाजों का प्रयास करना चाहिए। याद रखें, ये अभ्यास हैं, और आप कभी उनसे मुँह नहीं मोड़ सकते, फल पाने के लिए उसे हर दिन करें।

स्ट्रेचिंग:

इससे पहले कि आप अपने आलसी शरीर को बिस्तर से खींचें, आपको खिंचाव करने की कोशिश करनी चाहिए, आप लचीलापन बढ़ा सकते हैं और हर सुबह कुछ मिनटों तक स्ट्रेचिंग करके चोटों की संभावना कम कर सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए आपको धीरे-धीरे इस प्रारंभिक स्ट्रेचिंग से अधिक जाने की कोशिश करनी चाहिए। खींचने का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि इसमें आपके रक्त प्रवाह शामिल हैं। इसके अलावा, खींचने से आपकी मांसपेशियों को भी आराम मिलता है।

पानी पीओ

हर सुबह आपको दिन की शुरुआत में पानी का उपभोग करना चाहिए, वास्तव में पानी आपके शरीर में प्रवेश करने वाली पहली चीज़ होनी चाहिए। यह बहुत जरूरी है कि आप अच्छी रात की नींद के बाद अपना हाइड्रेट करें और वजन कम करने के लिए यह भी एक चाल है।इसलिए, इससे पहले कि आप अपने दांतों को ब्रश करें या अपना नाश्ता खाएं, आपको अच्छी तरह से साफ, सादे पानी पीना चाहिए।

व्यायाम

यह महत्वपूर्ण है कि आप हर सुबह कुछ अभ्यास करें। इस तथ्य का तथ्य यह है कि नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार के अलावा वजन कम करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। आपको जिम पहनना नहीं है और इसके प्रति वास्तव में कड़ी मेहनत करनी है; आप बस दौड़ सकते हैं, जॉग, तैरना और इतने पर। लेकिन यदि आप जिम में जाने के इच्छुक हैं तो यह आपके लिए भी बेहतर होगा। मध्यम अभ्यास के साथ शुरू करें और फिर आप समय के साथ कठिनाई का स्तर बढ़ा सकते हैं।

नाश्ता खाओ

हर सुबह नाश्ते का खाना अतिरिक्त वजन को दूर करने का एक बहुत अच्छा तरीका है। अधिकांश लोग दिन के इस बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन से बचते हैं, मुख्य रूप से क्योंकि हमें समय नहीं लगता है। तथ्य यह है कि आप रात में सोते समय लंबे समय तक भूख से मर रहे हैं , औरइतने सारे घंटों के बाद ईंधन भरना महत्वपूर्ण है। आप पौष्टिक नाश्ते खाने से कैलोरी बचा सकते हैं; आप पूर्ण हो जाएंगे और आप लंच के समय से पहले भूख देकर कोई यादृच्छिक भोजन नहीं खाना चाहेंगे।

विटामिन

आखिरी चीज जिसे आप अपनी दैनिक सुबह की रस्म में जोड़ सकते हैं वह है कि आपके शरीर को मल्टीविटामिन का उपयोग करना है। अब इस बात का कोई आश्वासन नहीं है कि आप पूरे दिन स्वस्थ भोजन करेंगे और आपके शरीर को सभी अतिरिक्त विटामिन और खनिजों के साथ आपूर्ति करेंगे जिनकी आवश्यकता है। इसलिए , विटामिन की दैनिक खुराक लेना आपके लिए अच्छा है।

983 listens . 33 upvotesShare this answer
WhatsApp_icon