आप राहुल गांधी के उम्र, जाती, ट्विटर और कोंग्रेस में उनके भूमिका के बारे में क्या जानकारी दे सकते है?

Share this question
WhatsApp_icon

1 Answers


राहुल गांधी कौन है?

राहुल गांधी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश में अमेठी के १६वें लोकसभा सदस्य हैं। इसके अलावा, राहुल गांधी भारतीय युवा कांग्रेस और भारत के राष्ट्रीय छात्र संघ के अध्यक्ष भी हैं। 2004 में, राहुल गांधी राजनीति में शामिल हुए और एक साधारण कांग्रेस कार्यकर्ता से, उन्होंने उत्तर प्रदेश में अमेठी के निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने और जीतने लगे, जिस क्षेत्र में उनके पिता भी थे। वह राजनेताओं के परिवार से हैं जो अपने परदादा मोतीलाल नेहरू के साथ शुरू हुए जो एक सफल राजनेता रहे और बाद में भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के लिए बड़ी सफलता के मार्ग प्रशस्त हुए। उनकी दादी इंदिरा गांधी भी भारत की प्रधान मंत्री थी, जिन्हें बाद में 1984 में हत्या कर दी गई। उनके पिता भी प्रधान मंत्री बने लेकिन 1991 में चुनाव रैली के दौरान उनकी भी हत्या कर दी गई थी। उनकी मां सोनिया गांधी भी राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष थे। बचपन से, राहुल गांधी ने ख़ूनख़राबे वाली राजनीति देखी है और एक छोटी उम्र में ही अपने पिता को खो दिया है।

राहुल गांधी की उम्र क्या है?

1970 में पैदा होने के बाद, राहुल गांधी अब 47 वर्ष का है। उनका जन्म दिल्ली में हुआ था और उनके माता-पिता राजीव और सोनिया गांधी के पहले बच्चे थे। उनकी मां सोनिया गांधी इटली में पैदा हुई थी, जिनकी शादी राजीव गांधी से हुई थी।

राहुल गांधी की जन्मतिथि क्या है?

राहुल गांधी का जन्म 1 9 70 में हुआ था। वह वर्तमान में 47 वर्ष का है और राजनीति के साथ अपने परिवार की लंबी भागीदारी के कारण उनकी एक मजबूत राजनीतिक पृष्ठभूमि है। 2017 में, राहुल गांधी का जन्मदिन शहर कांग्रेस कोमिटि द्वारा 'संकल्प दिवा' के रूप में मनाया गया था। राहुल गांधी के जन्मदिन पर, यूपीसीसी के पूर्व महासचिव, फुजेल हाश्मी ने उन्हें लंबे जीवन की इच्छा रखते हुए पार्टी का प्रभार लेने के लिए कहा। राहुल गांधी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और अन्य मंत्रियों से भी शुभकामनाएं मिलीं।

राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल क्या हैं?

राहुल गांधी का ट्विटर (Twitter) पर बड़ी संख्या में अनुयायी हैं। वह ट्विटर हैंडल @RahulGandhi का उपयोग करते है। उनके पास 6 मिलियन से अधिक अनुयायी और 3,736 ट्वीट हैं। वह अपनी राजनीतिक राय के बारे में ट्वीट करता है और अपने ट्विटर खाते के माध्यम से लोगों के साथ सार्वजनिक रूप से जुड़ता है। उनकी ट्वीट्स को सैकड़ों रिजल्ट, पसंद और टिप्पणियां मिलती हैं। राहुल गांधी स्वयं ट्विटर पर केवल 161 लोगों का अनुसरण करते हैं।

राहुल गांधी का फेसबुक पेज पर कितने फ़ालोअर्ज़ हैं?

राहुल गांधी का एक ओफ़्फ़िचीयल फेसबुक पेज है जिसमें लगभग 1.7 मिलियन अनुयायी हैं। आप अपने फेसबुक पेज पर अपनी नवीनतम पोस्ट देख सकते हैं।

राहुल गांधी कहाँ रहते हैं?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी नई दिल्ली में अकेले रहते हैं। उनका पता है 12, तुगलक लेन, नई दिल्ली।

राहुल गांधी की शैक्षिक योग्यता (क्वालिफ़िकेशन) क्या है?

राहुल गांधी ने दिल्ली में सेंट कलम्बा स्कूल में अपना पढ़ाई किया और बाद में उत्तराखंड में 1981 से 1983 ब्रश के बीच दून स्कूल में पढ़ाई की। इस दोहरान उनकी दादी इंदिरा गांधी की हत्या कर दी गई और उनके पिता राजीव गांधी को भारत का प्रधान मंत्री बनाया गया। इसने राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका के जीवन में कुछ कठिनाइया लायी। सिख चरमपंथी समुदाय से कुछ खतरों के कारण, राहुल गांधी और प्रियंका उस समय घर में शिक्षा ले रहे थे। 1989 में, राहुल गांधी अपनी स्नातक शिक्षा पूरी करने के लिए दिल्ली में सेंट स्टीफन कॉलेज में भर्ती हो गए लेकिन फिर वह पहले वर्ष पूरा होने के बाद हार्वर्ड विश्वविद्यालय चले गए। चुनाव रैली के दौरान एलटीटीई (तमिल टाइगर्स) पर बम विस्फोट में उनके पिता राजीव गांधी की हत्या के बाद, राहुल गांधी सुरक्षा चिंताओं के कारण अमेरिका यूकतराष्ट्र के फ्लोरिडा में रोलिन कॉलेज चले गए। उन्होंने 1 99 4 में कला में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने राउल विंची छद्म नाम लिया और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनकी असली परिचय केवल विश्वविद्यालय के अधिकारियों और सुरक्षा एजेंसी के पास थे।

बाद में, उन्होंने 1 99 5 में कैम्ब्रिज में ट्रिनिटी कॉलेज से एम.फिल किया। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद राहुल गांधी लंदन में स्थित एक प्रबंधन परामर्श फर्म मॉनिटर समूह के साथ काम कर रहे थे। 2002 में, वह मुंबई स्थित प्रौद्योगिकी आउटसोर्सिंग फर्म, बैकप्स सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक बने। 2004 में, राहुल गांधी ने एक स्पेनिश प्रेमिका के बारे में प्रेस को सूचित किया था जिसे वह इंग्लैंड में अपने पाठ्यक्रम के दौरान मिले थे। लेकिन बाद में 2013 में, उन्होंने घोषणा की कि वह शादी नहीं कर रहा है।

राहुल गांधी के माता-पिता कौन हैं?

राहुल गांधी का जन्म 1970 में दिल्ली में राजीव गांधी और सोनिया गांधी के लिए हुआ था। राजीव गांधी एक लोकप्रिय राजनेता थे और 1 9 84 में भारत के ६वें प्रधान मंत्री बने। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद, उनके बेटे राजीव गांधी ने पदभार संभाला और प्रधान मंत्री बने। 40 साल की उम्र में, राजीव गांधी भारत के सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री थे। उन्होंने यूनाइटेड किंगडम में अपनी शिक्षा पूरी की और 1966 में भारत लौट आए। राजीव गांधी एक पेशेवर पायलट बन गए और राज्य-चालित भारतीय एयरलाइंस के साथ काम करना शुरू कर दिया। 1968 में, उन्होंने एक इतालवी महिला सोनिया गांधी से विवाह किया और दिल्ली में बस गए।

बाद में सोनिया गांधी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष बने। सोनिया गांधी का जन्म इटली में रोमन कैथोलिक परिवार में हुआ। वह अपने इलाके के स्कूलों से अपनी बुनियादी शिक्षा पूरी करने के बाद कैम्ब्रिज चली गयी। 1968 में, उन्होंने राजीव गांधी से शादी की और भारतीय नागरिकता ली। बाद में, राजीव गांधी की हत्या कर दी गई और सोनिया गांधी को कांग्रेस नेताओं ने राजनीति में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

राजीव गांधी और सोनिया गांधी कैसे मिले?

एक इतालवी होने के बावजूद सोनिया मेनो (पहला नाम), स्पष्ट अंग्रेजी जानता था और इसने उन्हें कैम्ब्रिज शहर में वर्सीटी रेस्तरां में वेट्रेस का काम सौंपा। 1 9 65 में, राजीव गांधी ने रेस्तरां का दौरा किया और वह पहली बार सोनिया गांधी से मिले और वहां से यात्रा शुरू हुई। राजीव तब कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के छात्र थे। राजीव गांधी कैम्ब्रिज के सख्त शैक्षणिक नियमों का सामना नहीं कर सके और 1 9 66 में इंपीरियल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में शामिल होने के लिए लंदन चले गए। उस समय, सोनिया भी लंदन चली गई और सलमान थसीर द्वारा संचालित एक कंपनी में काम करना शुरू कर दिया। वह राजीव को आर्थिक रूप से सामना करने में भी मदद कर रही थीं। माधवराव सिंधिया उस समय सोनिया गांधी के एक अच्छे दोस्त थे।

राहुल गांधी का प्रारंभिक जीवन कैसा रहा?

1 9 जून, 1 9 70 को दिल्ली में पैदा होने के नाते, राहुल गांधी राजीव और सोनिया गांधी के सबसे बड़े पुत्र थे। राहुल गांधी का जन्म हिंदू ब्राह्मण परिवार में हुआ था। राजनेताओं के परिवार होने के नाते, राहुल गांधी की एक बहुत मजबूत राजनीतिक पृष्ठभूमि है। उनके दादा जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधान मंत्री थे। उसके बाद, उनकी दादी और बाद में उनके पिता ने लगातार प्रधान मंत्री पद का पद संभाला। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद, राहुल गांधी की दादी, उनके पिता राजीव गांधी प्रधान मंत्री बने। दुर्भाग्यवश, वह चुनाव रैली में तमिल टाइगर्स के आत्मघाती हमलावरों द्वारा मारे गए थे। वह तब युवा थे और चरमपंथियों से प्राप्त खतरों के कारण उनकी शिक्षा में बाधा आ गई थी और उन्हें विदेश जाना था और यह सुनिश्चित करने के लिए एक छद्म नाम लेना था ताकि वह सुरक्षित है। उन्होंने दिल्ली में सेंट कलम्बा स्कूल और उत्तराखंड में द दून स्कूल में पढ़ाई शुरू की जब उनके पिता राजनीति में आए और इंदिरा गांधी की हत्या के बाद प्रधान मंत्री बने। उस समय, सिख चरमपंथियों और राहुल गांधी के धमकी प्राप्त करने के बाद गांधी परिवार को काफी कमजोर महसूस हुआ और उन्होंने अपनी बहन प्रियंका के साथ घर में ही पढ़ाई शुरू की। राहुल गांधी दिल्ली में सेंट स्टीफन कॉलेज में शामिल हो गए लेकिन बाद में अपनी स्नातक शिक्षा के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय चले गए। जब राजीव गांधी की हत्या कर दी गई तो स्थिति और भी बदतर हो गई और उन्हें सुरक्षा चिंताओं के लिए रोलिन कॉलेज में अध्ययन करने के लिए फ्लोरिडा चले गए। वहां से, उन्होंने 1994 में स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की। यह ज्ञात है कि रोलिन कॉलेज में स्नातक होने के दौरान, राहुल गांधी ने एक छद्म नाम ग्रहण किया और राउल विंची के रूप में पहचाना गया। राउल विंची एक इतालवी नाम था और 17 वीं शताब्दी कैथोलिक पिता का था। उनकी असली पहचान केवल कॉलेज प्राधिकरण और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जानी जाती थी। बाद में, उन्होंने अपना एम.फिल पूरा किया। 1 99 5 में कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज से।

राहुल गांधी को उनके पिता की असामयिक मौत के कारण परेशान बचपन था। हालांकि, उन्होंने यह मान लिया कि यह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष और अमेठी से संसद सदस्य बनने के लिए चला गया जहां उनके पिता भी थे।

राहुल गांधी कहाँ पैदा हुए थे?

सोनिया और राजीव गांधी के पुत्र राहुल गांधी का जन्म दिल्ली में हुआ था। वह हर साल 19 जून को अपना जन्मदिन मनाता है। यह 47 वर्षीय राजनेता वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष है। नेहरू-गांधी परिवार के वंशज होने के नाते, उन्होंने अपने बचपन से ही गहरी राजनीति देखी है। उनकी भव्य मां इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उन्हें सिख चरमपंथियों से सुरक्षित रहने के लिए विदेश भेजा गया था। फिर उन्होंने तमिल टाइगर्स (एलटीटीई) द्वारा अपने पिता की हत्या के बाद फ्लोरिडा में छद्म नाम के तहत स्नातक की उपाधि प्राप्त की। 

क्या राहुल गांधी महात्मा गांधी से संबंधित हैं?

'गांधी का उपनाम फिरोज जहांगीर घँदी से आया था। स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने के बाद, घँदी ने अपना उपनाम 'गांधी' में बदल दिया। मोहनदास करमचंद गांधी से उनका कोई संबंध नहीं था। इंदिरा प्रियदर्शिनी नेहरू (तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू की बेटी) ने 1942 में फिरोज गांधी से विवाह किया और उसके बाद इंदिरा गांधी बन गए। राहुल गांधी और महात्मा गांधीजी के बीच कोई संबंध नहीं है।

राहुल गांधी के परिवार में कौन हैं?

1 99 1 में चेन्नई के पास स्थित श्रीपेरंबुदुर में आत्मघाती बमबारी में राहुल गांधी ने अपने पिता राजीव गांधी को खो दिया था। वर्तमान में, उनकी मां सोनिया गांधी, बहन प्रियंका वाड्रा और बहनोई रॉबर्ट वाड्रा हैं। प्रियंका वाड्रा भी राजीव गांधी फाउंडेशन के ट्रस्टी के रूप में कार्य करती हैं। रॉबर्ट वाड्रा दिल्ली के एक व्यापारी हैं। प्रियंका और रॉबर्ट वाड्रा की शादी 1 99 7 में हुई थी और शादी दिल्ली के 10 जनपथ में उनके गांधी घर में हुई थी। उनके दो बच्चे हैं, एक बेटा और एक बेटी है। प्रियंका गांधी बौद्ध दर्शन और प्रथाओं का पालन करती हैं एसपी द्वारा सिखाए गए विपश्यना ध्यान। गोयनका। राहुल गांधी दिल्ली में अपने 12, तुगलक लेन घर में अकेले रहते हैं।

राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी में कब शामिल हुए?

मार्च 2004 में, राहुल गांधी ने घोषणा की कि वह मई 2004 में चुनाव लड़ेंगे। राहुल गांधी यूपी लोकसभा में अमेठी के लिए खरे हुए जो उनके पिता के पिछले निर्वाचन क्षेत्र थे और ऐसे ही उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया। सोनिया गांधी पहले अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से उस सीट को पकड़ रहे थे। रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र में उनके स्थानांतरण के बाद, राहुल गांधी ने इसके लिए खड़े होने का फैसला किया। चूंकि उस समय कांग्रेस उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटों में से केवल 10 थी, उनके फैसले ने उन राजनीतिक टिप्पणीकारों को आश्चर्यचकित कर दिया जिन्होंने सोचा था कि प्रियंका उनके आकर्षक व्यक्तित्व के कारण बेहतर उम्मीदवार होंगे। लोगों ने अनुमान लगाया कि सबसे प्रसिद्ध भारतीय राजनीतिक परिवार के एक युवा सदस्य की भागीदारी राजनीति में कांग्रेस की मजबूत स्थिति को फिर से स्थापित करेगी। विदेशी मीडिया के साथ अपने पहले साक्षात्कार में, गांधी ने भारत में 'विभाजनकारी' राजनीति की आलोचना की और कहा कि वह जाति और धर्म से जुड़े तनाव को कम करने, भारत को फिर से एकजुट करने की कोशिश करेंगे। राहुल गांधी ने उस चुनाव में जीता और उत्तर प्रदेश के अमेठी के निर्वाचन क्षेत्र से सांसद बने।

राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी ने 2006 में रायबरेली के संविधान में अपनी मां सोनिया गांधी के फिर से चुनाव के लिए प्रचार किया था। 2007 में, राहुल गांधी को फिर से शफल में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव नियुक्त किया गया था। उसी अवसर पर, उन्हें भारतीय युवा कांग्रेस और भारत के राष्ट्रीय छात्र संघ के अध्यक्ष के रूप में भी चुना गया।

भारतीय युवा कांग्रेस के महासचिव के रूप में उनके कार्य:

जैसे ही वह भारतीय युवा कांग्रेस और भारत के राष्ट्रीय छात्र संघ के महासचिव बने, उन्होंने युवा राजनीति में सुधार के लिए कदम उठाने लगे। नवंबर 2008 में, राहुल गांधी ने भारतीय युवा कांग्रेस के थिंक टैंक का गठन करने वाले 40 लोगों को चुनने के लिए 12 तुगलक लेन में अपने निवास में साक्षात्कार की व्यवस्था की थी। उन्होंने इस संगठन के महासचिव बनने के बाद युवा कांग्रेस को बदलने के लिए हर कदम उठाए।

200,000 से 2.5 मिलियन के सदस्यों की संख्या में भारी वृद्धि के साथ आईवाईसी और एनएसयूआई में भारी बदलाव आया है।

2009 में लोकसभा चुनाव

2009 के लोकसभा चुनावों में, राहुल गांधी ने 370,000 से अधिक वोटों के व्यापक अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी को हराया और अमेठी में अपनी सीट बरकरार रखी। राहुल गांधी की जीत को उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के पुनरुत्थान के रूप में माना जाता था क्योंकि उन्होंने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 21 सीटों पर कब्जा कर लिया था। सिर्फ छह हफ्तों में, राहुल गांधी ने पूरे देश में 125 रैलियों से बात की।

उत्तर प्रदेश के भट्टा पारसौल गांव में राहुल गांधी को उन किसानों को उत्तेजित करके विरोध प्रदर्शन के लिए गिरफ्तार किया गया था, जिन्होंने राजमार्ग परियोजना के लिए अपनी भूमि अधिग्रहण के लिए अधिक पारिश्रमिक की मांग की थी। बाद में, राहुल गांधी को दिल्ली-यूपी सीमा पर जमानत और रिहा कर दिया गया।

2012 में विधानसभा चुनाव

2012 विधानसभा चुनाव राहुल गांधी के लिए इतना भाग्यशाली नहीं था। उत्तर प्रदेश चुनाव में लगभग दो महीने तक 200 रैलियों के आयोजन के बाद, उन्होंने 28 सीटें जीतीं जो पिछले 2007 के चुनाव परिणाम से बेहतर थीं। हालांकि, अमेठी में, कांग्रेस ने केवल 15 सीटों में से दो सीटें जीतीं। राहुल गांधी ने सार्वजनिक साक्षात्कार में चुनाव परिणामों की ज़िम्मेदारी स्वीकार कर ली। अगले चुनाव में, जो गुजरात विधानसभा चुनाव था राहुल गांधी चुनाव अभियान के प्रमुख नहीं थे। इसे पराजय के संकेत के रूप में लिया गया था और दोष से बचने के लिए एक विधि भी माना जाता था। उस चुनाव में, कांग्रेस ने 182 में से 57 सीटें जीतीं और बाद में उन्होंने भाजपा को 4 सीटें गंवा दीं।

2014 में, राहुल गांधी भारतीय आम चुनावों में अमेठी के अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए खड़े थे। उन्होंने अभियानों का भी नेतृत्व किया। उस वर्ष, गांधी ने स्मृति ईरानी को 107,000 वोटों के अंतर से हराया। 

राहुल गांधी भाषण के कुछ सबसे लोकप्रिय वीडियो क्या हैं?

राहुल गांधी युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं और राहुल गांधी भाषण वीडियो भी बहुत जनप्रिय है। यदि आप कुछ अच्छे राहुल गांधी भाषण और वीडियो की तलाश में हैं, तो नीचे दिए गए लिंक देखें।

https://www.youtube.com/watch?v=R2PtjW9dPAk

https://www.youtube.com/watch?v=pFPzm0g-Y_w

https://www.youtube.com/watch?v=8RCirts0I4Y

https://www.youtube.com/watch?v=vbNfVCnKtNk

https://www.youtube.com/watch?v=za0kyeWDGjY

https://www.youtube.com/watch?v=cpNeKZ3GFqA

https://www.youtube.com/watch?v=r0t1Og7o-JM

https://www.youtube.com/watch?v=LBNv6N_neDM

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके राहुल गांधी मजाकिया भाषण वीडियो भी देख सकते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=OnNb5qwot_A

https://www.youtube.com/watch?v=KzwLd47KP_U

https://www.youtube.com/watch?v=LBNv6N_neDM

https://www.youtube.com/watch?v=dBgq6X7PRL0

 

क्या राहुल गांधी ने शादी की है? राहुल गांधी विवाह से संबंधित कुछ लोकप्रिय अफवाहें क्या हैं?

नहीं। 47 वर्षीय राजनेता राहुल गांधी अभी शादी नहीं की है।

हालांकि राहुल गांधी अभी तक शादी नहीं किए हैं, फिर भी उनकी शादी के बारे में कई अफवाहें हुई हैं।

2004 में, राहुल गांधी ने सार्वजनिक रूप से घोषणा की कि उनकी एक स्पेनिश प्रेमिका थी जो वेनेजुएला से एक वास्तुकार थी। उन्होंने कहा कि वह अध्ययन करते समय लंदन में उससे मिले थे। लेकिन बाद में उन्होंने खुलासा किया कि उनकी शादी नहीं हो रही थी।

हाल ही में, एक अफवाह थी कि राहुल गांधी अदिति सिंह से विवाह करेंगे, विधायक जो रायबरेली सदर से चुने गए हैं। हालांकि, अदिति सिंह ने अफवाह को खारिज कर दिया है कि राहुल गांधी अपने बड़े भाई की तरह हैं।

जब ओलंपिक पदक विजेता विजेंदर सिंह ने राहुल गांधी से उनकी शादी के बारे में पूछा, कांग्रेस उपाध्यक्ष ने जवाब दिया, "जब होगी, होगी"। जब विवाह की बात आती है तो 47 वर्षीय राजनेता भाग्य में विश्वास करता है।

 

राहुल गांधी के बारे में कुछ अज्ञात तथ्य क्या हैं?

यहां भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में कुछ अज्ञात तथ्य हैं।

  • इंदिरा गांधी की हत्या में शामिल अंगरक्षक राहुल गांधी को बैडमिंटन कैसे खेलें और उनके मित्र भी सिखाए। अपने बाद के वर्षों में, राहुल ने घटना को याद किया और कहा, "मेरे दोस्तों ने मेरी दादी को मार डाला,"
  • हालांकि राहुल गांधी अपने जीवन को निजी रखने के लिए प्यार करते हैं, फिर भी वह सार्वजनिक हो गए और अपनी प्रेमिका वेरोनिक कार्टेलि के बारे में घोषित किया और कहा, "मेरी प्रेमिका का नाम वेरोनिक जुआनिता नहीं है। वह स्पेनिश है और वेनेज़ुएला या कोलंबियाई नहीं है। वह एक वास्तुकार है जो वेट्रेस नहीं है, हालांकि मुझे इसके साथ कोई समस्या नहीं थी। "उन्होंने अपने रिश्ते की वर्तमान स्थिति के बारे में कुछ भी नहीं बताया है।
  • अपनी आधिकारिक संसदीय वेबसाइट में, राहुल ने अपने पेशे को "किसान" घोषित कर दिया। जबकि वह एम.फिल है। विकास अर्थशास्त्र में, 200 9 में, उनके जैव "रणनीति सलाहकार" में बदल गए।
  • राहुल गांधी ने लगातार अपने शैक्षणिक संस्थानों को बदल दिया है। यहां तक कि जब वह विदेश में था, तब भी वह उस समय सुरक्षा सुरक्षा खतरों के कारण छद्म नाम के तहत अध्ययन कर रहा था।
  • राजनीति में आने से पहले, वह मॉनिटर समूह नामक लंदन में प्रबंधन परामर्श फर्म के लिए काम कर रहा था। इसके बाद, वह बैकप्स सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड नामक मुंबई स्थित कंपनी के निदेशक भी थे, जो मुख्य रूप से प्रौद्योगिकी आउटसोर्सिंग के साथ काम कर रहे थे।
  • राहुल गांधी एक जापानी मार्शल आर्ट्स फॉर्म, ऐकिडो में एक ब्लैक बेल्ट है।

991 listens . 41 upvotesShare this answer
WhatsApp_icon