माइग्रेन के बारे में सारी जानकारी हिंदी में

Share this question
WhatsApp_icon

1 Answers


माइग्रेन के बारे में सारी जानकारी

माइग्रेन क्या है? What is Migraine in Hindi

माइग्रेन क्रोनिक सिरदर्द का एक प्रकार है। इससे महत्वपूर्ण दर्द हो सकता है जो घंटों या दिन तक चल सकता है। दर्द और संबंधित लक्षण (उल्टी) बहुत ही दर्दनाक हो सकती हैं जो आपको विश्राम करने के लिए एक अंधेरा और शांत जगह ढूंढने की ज़रूरत महसूस हो सकती है। माइग्रेन की संख्या उसके प्रकार पे निर्भर होता है। माइग्रेन एक वर्ष में एकबर भी हो सकता है और एक हफ़्ते में कयीं बार भी हो सकता है।

माइग्रेन के कितने प्रकार है? Types of Migraine in Hindi

माइग्रेन के विभिन्न प्रकार होते हैं जिसे अंतर्राष्ट्रीय हेडेक सोसाइटी माइग्रेन की वर्गीकरण प्रणाली के साथ पेश किया है और जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुमोदित किया गया है । इन प्रकार के माइग्रेन में निम्नलिखित शामिल हैं:

बिना आभा के माइग्रेन:

इस प्रकार के माइग्रेन को पहले सामान्य माइग्रेन और हेमिक्रेनिया सिम्प्लेक्स के रूप में जाना जाता था। इस प्रकार के माइग्रेन के कुछ सामान्य लक्षणों में ऐसे हमले शामिल होते हैं जो 4 से 72 घंटों के बीच रहते हैं जब इलाज नहीं किया जाता है या फिर असफल इलाज किया जाता है। सिरदर्द सिर के एक तरफ अनुभव किया जा सकता है और प्रकृति में स्पंदन या थ्रोबिंग महसूस हो सकता है। आप अनुभव कर सकते हैं कि चलने या चढ़ाई सीढ़ियों जैसे हर दिन अभ्यास करते समय इस प्रकार के सिरदर्द के लक्षण खराब हो जाते हैं।

आभा के साथ माइग्रेन:

इस प्रकार के माइग्रेन को पहले फ़ोकल माइग्रेन या क्लासिक माइग्रेन, माइग्रेन hemiparasthetic, वाक्यरोध संबंधी माइग्रेन, माइग्रेन नेत्र, माइग्रेन accompagnée और जटिल माइग्रेन के रूप से जाना जाता था। इस प्रकार के माइग्रेन से पीड़ित लोग न्यूरोलॉजिकल लक्षणों का अनुभव करते हैं जो 5 से 20 मिनट की अवधि में विकसित होते हैं और एक घंटे से भी कम समय तक चलते हैं। इन न्यूरोलॉजिकल लक्षणों में दृष्टि के क्षेत्र में अंधेरे धब्बे जैसे दिखते है, चमकती रोशनी, बाहों में धुंध या पिन चुभने जैसा महसूस होना, शरीर के एक तरफ कमजोरी और बात करने की समस्याएं शामिल हैं।

रेटिना माइग्रेन:

इस प्रकार के माइग्रेन में केवल एक आंख शामिल है। इससे पीड़ित व्यक्ति लगातार अंतराल पर आवर्ती हमलों का अनुभव करता है। कुछ लक्षणों में अन्य दृश्य गड़बड़ी के बीच एक आंख में अंधेरे धब्बे या सिर्फ अंधापन के साथ सिर में तीव्र दर्द शामिल है।

मासिक धर्म माइग्रेन:

नाम से ही पता चलता है की माइग्रेन के इस प्रकार केवल महिलाओं में होता है और उनकी मासिक धर्म चक्र से जुड़ा हुआ है। ये migraines अवधि की शुरुआत या समाप्ति से ठीक पहले दो दिनों के बीच होती है। इस प्रकार के माइग्रेन वाली महिलाओं को किसी अन्य समय लक्षणों का अनुभव नहीं होता है।

पेटी (Abdominal) माइग्रेन:

इस् प्रकार के माइग्रेन आमतौर पर बच्चों द्वारा अनुभव किया जाता है। इस प्रकार माइग्रेन में पेट के हमले होते है और यह १ घंटे से लेकर ७२ घंटे तक चल सकता है। इस प्रकार के माइग्रेन के सामान्य लक्षणों में भूख की कमी, उल्टी और nausea शामिल है।

माइग्रेन वाले कुछ लोगों में संवेदी चेतावनी के लक्षण या आभा जैसे दृष्टि में परिवर्तन हो सकते हैं, जैसे कि रोशनी के चमक को देखते हुए और हमले के दौरान या उसके बाद एक हाथ या पैर में पिन और सुइयों को महसूस करना। अन्य लोग पूर्वनिर्धारित (प्रोड्रोम) लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जैसे कि उत्थान या जोरदार ऊर्जा की भावना, मिठाई, प्यास या उनींदापन की तीव्र इच्छा कई घंटे या सिरदर्द वास्तव में हमले से एक दिन पहले। हालांकि, आयु के बिना सामान्य माइग्रेन या माइग्रेन आभा के साथ माइग्रेन की तुलना में अधिक आम है। एक सामान्य माइग्रेन हमले के साथ मतली, उल्टी, और प्रकाश और ध्वनि के लिए अत्यधिक संवेदनशीलता हो सकती है।

माइग्रेन के लिए कोई इलाज नहीं है लेकिन कई दवाएं उपलब्ध हैं जो माइग्रेन की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में मदद कर सकती हैं। स्व-सहायता उपचार और जीवनशैली में परिवर्तन के साथ मिलकर उचित दवाएं माइग्रेन की आवृत्ति, गंभीरता और लंबाई को काफी कम कर सकती हैं।

माइग्रेन के सबसे आम ट्रिगर्स क्या है? Triggers of Migraine in Hindi

ऐसे कुछ कारक हैं जो आपके माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं। यहां कुछ सामान्य ट्रिगर हैं जिन्हें आपको टालने का प्रयास करना चाहिए।

सामान्य माइग्रेन ट्रिगर्स

  • माइग्रेन किसी भी समय, यहां तक कि बच्चों को भी प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह व्यापक रूप से माना जाता है कि सभी माइग्रेन एक ट्रिगर के कारण होते हैं।ये ट्रिगर्स भावनात्मक, शारीरिक, हार्मोनल, पर्यावरण, आहार या औषधीय हो सकते हैं - वे सभी के लिए अलग हैं, यही कारण है कि इन बताने वाले संकेतों का निदान करना मुश्किल है।
  • भावनात्मक माइग्रेन ट्रिगर्स में अवसाद, तनाव, चिंता और उत्तेजना शामिल है।
  • शारीरिक माइग्रेन ट्रिगर्स में खराब मुद्रा, शिफ्ट कार्य पैटर्न, और गर्दन या कंधे के तनाव शामिल हैं।
  • हार्मोन माइग्रेन ट्रिगर्स आम तौर पर मासिक धर्म चक्र के दौरान महिलाओं में होते हैं।
  • पर्यावरण माइग्रेन ट्रिगर्स में मौसम, जोरदार शोर और उज्ज्वल रोशनी में परिवर्तन शामिल हैं।
  • आहार और औषधीय माइग्रेन ट्रिगर हमारे शरीर में जो कुछ भी डालते हैं उसके बारे में हैं।

बहुत ज्यादा कैफीन या अल्कोहल, भोजन, पनीर, लाल शराब, नींबू के फलों और चॉकलेट को छोड़कर सभी माइग्रेन ट्रिगर्स माना जाता है, जैसे कि कुछ प्रकार की दवाओं की दवाएं जैसे सोते हुए गोलियां, संयुक्त गर्भ निरोधक गोली, और हार्मोन प्रतिस्थापन थेरेपी (एचआरटी) , और यह आवश्यक है कि आप अपने जीपी के साथ अपने लक्षणों और अपने माइग्रेन के संभावित कारणों पर चर्चा करें।

माइग्रेन को कम करने वाले सामान्य उपचार क्या हैं? Remedies for reducing migraine in Hindi

हालांकि माइग्रेन के लिए कोई इलाज नहीं है, लक्षणों को कम करने में मदद के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं, और इसलिए आपको चुप्पी में पीड़ित नहीं होना चाहिए। आपके लिए सही माइग्रेन उपचार ढूंढने में समय लग सकता है, लेकिन आपके जीपी और माइग्रेन ट्रस्ट जैसेसंगठनों के सही समर्थन के साथ , आप सामान्य, स्वस्थ और खुशहाल जीवन में वापस आ सकते हैं।

माइग्रेन के लिए ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक

कई माइग्रेन के लिए एआर का सामना करना पड़ता है , पेरासिटामोल और इबप्रोफेन जैसे दर्दनाशक अपने लक्षणों को कम करने के लिए अत्यधिक प्रभावी होते हैं, खासकर अगर उन्हें आपके माइग्रेन हमले के पहले संकेत पर लिया जाता है। यूके पंजीकृत फार्मेसी से ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए उपलब्ध, सामान्य दर्दनाशक तत्काल राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन आपको स्व-चिकित्सा से पहले हमेशा अपने जीपी से बात करनी चाहिए।

माइग्रेन के लिए पर्चे दर्द दवाएं

यदि आपके माइग्रेन के लक्षण गंभीर हैं, तो आपका डॉक्टर इस दवा के लिए एक और अधिक शक्तिशाली नुस्खे लिख सकता है। सह-डाइड्रामोल एंटी-बीमारी दवाओं और / या ट्रिपटन्स के साथ, एक दवा जो माइग्रेन के दर्दनाक लक्षणों को रोकने के लिए मस्तिष्क पर सूजन से राहत देती है।

माइग्रेन और बी ओटोक्स

जबकि झुर्री की उपस्थिति को कम करने के लिए बहुत सारे सिरदर्द हैं, यह सिरदर्द, पुरानी माइग्रेन और क्लस्टर सिरदर्द की स्थिति है।

दवा के बिना माइग्रेन का इलाज

यदि आप दर्दनाशक या चिकित्सकीय दवाएं लेना पसंद करते हैं, तो आप मालिश, गर्म और ठंड चिकित्सा, रिफ्लेक्सोलॉजी, एक्यूपंक्चर, या ट्रांसक्रैनियल चुंबकीय उत्तेजना (टीएमएस) जैसे कई प्राकृतिक या गैर-आक्रामक उपचारों में से एक को आजमा सकते हैं। अपने चिकित्सकीय चिकित्सक के साथ अपने विकल्पों पर चर्चा करें।

माइग्रेन हमले होने पर क्या करना है? Know what to do when you have migraine in Hindi

लाखों लोग migraines से पीड़ित हैं। एक माइग्रेन हमला आपको असंतोषजनक दर्द दे सकता है और इसके लक्षण इतने गंभीर हो सकते हैं कि आप इसका सामना करना मुश्किल हो सकते हैं।

माइग्रेन के लिए कोई विशिष्ट इलाज नहीं है। हालांकि, कुछ तरीकों से आप दर्द को कम कर सकते हैं।

आराम

जब भी आप अपने सिर में एक थकाऊ दर्द अनुभव करते हैं, तो आपको उस गतिविधि को रोकना चाहिए जिसमें आप व्यस्त हैं। ऐसा नहीं करने से आपके सिरदर्द में वृद्धि हो सकती है। यहां तक कि यदि आप झुकते या चलते हैं, तो भी आपका दर्द खराब हो सकता है। जैसे ही आपको सिरदर्द जैसे मूत्रमार्ग के लक्षण जैसे मतली और उल्टी के साथ महसूस होता है, एक शांत और अंधेरे जगह में आराम करें। इसके अलावा, अपने माइग्रेन की गंभीरता को कम करने के लिए एक फ्लैट की तुलना में एक इच्छुक स्थिति में झूठ बोलना ; यह आपको चक्कर आना से भी रोकता है।

ठंडा संपीड़न पर लागू करें

जिस सिर पर आपको सिरदर्द है उस पर ठंडा संपीड़न पर लागू करें। एक तौलिया के साथ बर्फ क्यूब्स के एक बैग को लपेटें और इसे दर्दनाक क्षेत्र में रखें। आपको खोपड़ी पर बर्फ से सीधे संपर्क से बचना चाहिए क्योंकि इससे बर्फ जल सकता है। राहत पाने के लिए जितनीजल्दी हो सके उपचार शुरू करें ।

खुद को एक मालिश दें

अपने सिर को मालिश करने से आपको राहत मिलेगी। दबाव से छुटकारा पाने में मदद के लिए मालिश को फैलाने के लिए अपने अंगूठे, सूचकांक और मध्य उंगली के पैड का प्रयोग करें।

पानी पीओ

निर्जलीकरण और भूख की कमी माइग्रेन के सामान्य ट्रिगर्स में से एक है। माइग्रेन हमले के दौरान, बहुत सारे पानी पीना और कुछ खाने की सलाह दी जाती है। निर्जलीकरण माइग्रेन हमले को लंबे समय तक बना सकता है और लक्षण अधिक तीव्र हो सकते हैं।

खुद को एक कप कॉफी की सेवा करें

एक कप कॉफी या एक कैफीनयुक्त पेय पीने से माइग्रेन के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। कैफीन माइग्रेन में होने वाले फैले रक्त वाहिकाओं को सीमित करने में मदद करता है।

ट्रिगर्स से बचें

कुछ खाद्य पदार्थ, गंध, शोर और यहां तक कि हल्के पैटर्न भी हैं जो माइग्रेन हमले को और भी खराब कर सकते हैं। हमले से निपटने के लिए आपको इन ट्रिगर्स से बचना चाहिए।

चिकित्सा सहायता लें

यदि आप अक्सर माइग्रेन हमले का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से उन दवाओं के बारे में पूछें जो आक्रमण की आवृत्ति और अवधि को कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स, बीटा-ब्लॉकर्स, ब्लड प्रेशर दवाएं, जब्त दवाएं और मैग्नीशियम या विटामिन बी 2 की खुराक का पर्चे माइग्रेन से निपटने में मदद कर सकता है।

हर कोई उपचार दृष्टिकोण के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देता है। कुछ में माइग्रेन के हमले शायद ही कभी होते हैं जिन्हें इलाज की आवश्यकता नहीं होती है जबकि अन्य को कई दवाओं की आवश्यकता होती है। माइग्रेन उपचार की कुंजी यह है कि आप अपने माइग्रेन का प्रबंधन कैसे करें। माइग्रेन द्वारा मारे गए लोगों को अपने माइग्रेन ट्रिगर्स की पहचान करने के लिए सिरदर्द डायरी रखना चाहिए। ट्रिगर्स से बचने के लिए सीखने के अलावा, माइग्रेन प्रबंधन के लिए आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ आपके पास एक प्रतिक्रियाशील संवाद होना चाहिए। इसके अलावा, मैं स्वस्थ समग्र रक्त प्रवाह को बनाए रखने और अपने जीवन शैली में सुधार करने के लिए और अधिक सक्रिय हूं।

माइग्रेन के लिए निवारक दवाएं क्या हैं? Medicines for Migraine in Hindi

निवारक दवाएं - माइग्रेन को नियंत्रित करने के लिए इन दवाओं को नियमित रूप से लिया जाता है (यदि आवश्यक हो) (यानी गंभीरता या लक्षणों की आवृत्ति को कम करें)। इनमें बीटा-ब्लॉकर्स (जैसे प्रोप्रानोलोल), कैल्शियम चैनल अवरोधक (वेरापमिल), एंटीड्रिप्रेसेंट्स, एंटी-जब्त दवाओं, साइप्रोफेप्टाडाइन और बोटुलिनम विषैले प्रकार ए (बोटॉक्स) जैसे कार्डियोवैस्कुलर दवाएं शामिल हैं।

हालांकि, निवारक दवाएं सिरदर्द को पूरी तरह खत्म करने में प्रभावी नहीं हैं। वे कुछ गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। यदि निवारक दवाएं प्रभावी हैं और आप छह महीने से एक वर्ष तक माइग्रेन मुक्त हैं, तो आपका डॉक्टर आपको खुराक को कम करने के लिए सलाह दे सकता है कि आप माइग्रेन मुक्त रहें या इसके बिना माइग्रेन सिरदर्द रिटर्न हो। माइग्रेन उपचार प्रभावी होने के लिए, डॉक्टर द्वारा अनुशंसित दवा के रूप में निर्धारित दवा लें।

दवाएं आपके सिरदर्द की आवृत्ति और गंभीरता, विकलांगता की डिग्री, गर्भावस्था (यदि लागू हो) और आपके समग्र स्वास्थ्य के आधार पर चिकित्सक द्वारा निर्धारित की जाती हैं। गर्भवती महिलाओं, महिलाओं और बच्चों को स्तनपान कराने के लिए कुछ दवाओं की सिफारिश नहीं की जाती है। माइग्रेन के साथ महिलाएं रिपोर्ट करती हैं कि उनका मासिक चक्र सीधे इस पर प्रभाव डालता है। मासिक धर्म माइग्रेन उपचार आपके मासिक धर्म चक्र की नियमितता पर निर्भर करता है, यदि दर्दनाक या भारी अवधि और रजोनिवृत्ति के लक्षण हैं।

कुछ खाद्य पदार्थ क्या हैं जो आपके सिरदर्द को रोक सकते हैं और आसानी से कर सकते हैं? Foods to prevent and ease migraine pain in Hindi

कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो वास्तव में सिरदर्द के साथ आपकी मदद कर सकते हैं। बस सूची में एक नज़र डालें।

पानी समृद्ध खाद्य पदार्थ

सिरदर्द के प्रमुख कारणों में से एक निर्जलीकरण है। फल में निहित प्राकृतिक पानी मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों को प्रदान करता है, जो सिरदर्द की रोकथाम में सहायक होते हैं। पानी के समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे तरबूज, जामुन और टमाटर आपको सिरदर्द को रोकने में मदद कर सकते हैं।

केला

केले एक जिद्दी सिरदर्द से छुटकारा पाने के विकल्पों में से एक है। मैग्नीशियम में उच्च, फल आपके रक्त वाहिकाओं को आराम करने और सिरदर्द को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, केले आपको इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं।

सेब

फ्लैवोनोइड्स में अमीर, सेब रक्तचाप को कम कर सकते हैं और बदले में सिरदर्द जैसे तनाव के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

मछली और मछली के तेल की खुराक

सार्डिन और ट्राउट जैसे फैटी मछली खाने से माइग्रेन सिरदर्द कम हो सकता है। इनमें आवश्यक फैटी एसिड की बड़ी मात्रा होती है जो शरीर के सूजन और दर्द के कारण हार्मोन का उत्पादन प्रतिबंधित करती है। इसी प्रकार, मछली के तेल की खुराक लेना माइग्रेन सिरदर्द के लिए एक प्रभावी प्रभावी इलाज है।

अदरक

जब सिर में दर्द हमलों अदरक आप कर सकते हैं। यह प्रोस्टाग्लैंडिन नामक सूजन पदार्थों को अवरुद्ध करता है जो सिरदर्द के फ्लेयर-अप के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके अलावा, अदरक सिरदर्द के साथ लक्षणों (जैसे मतली) से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। एक गिलास पानी में पाउडर अदरक के कुछ चम्मच राहत प्रदान करेंगे।

बादाम

मैग्नीशियम में उच्च, बादाम रक्त वाहिकाओं को आराम से सिरदर्द से आपकी रक्षा करने में मदद कर सकते हैं। जो लोग माइग्रेन फ्लेयर-अप का अनुभव करते हैं उन्हें मैग्नीशियम में समृद्ध आहार होना चाहिए। अन्य मैग्नीशियम युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थों में सूखे खुबानी, एवोकैडो, काजू, फलियां और बीज सूख जाते हैं।

विटामिन बी -2 में समृद्ध खाद्य पदार्थ

आपके विटामिन बी -2 सेवन में वृद्धि से माइग्रेन की घटनाएं कम हो जाएंगी। विटामिन बी -2 के सर्वोत्तम स्रोत ब्रोकोली, पालक, अंडे, दूध, ब्रसेल्स अंकुरित, पूरे अनाज, सोया हैं।

बाजरा

बाजरा एक पूरा अनाज है जो माइग्रेन को कम करने में मदद कर सकता है। मैग्नीशियम और बी विटामिन में उच्च, बाजरा माइग्रेन फ्लेयर-अप को रोकने में मदद करता है। आप इसे टमाटर सलाद के साथ जोड़ सकते हैं और सिरदर्द आपको मारने पर खा सकते हैं।

जड़ी बूटियों और खुराक

मेयो क्लिनिक के मुताबिक, बुखार, मक्खन और कोएनजाइम क्यू 10 जैसे जड़ी बूटी माइग्रेन की रोकथाम में काम कर सकती हैं।

984 listens . 34 upvotesShare this answer
WhatsApp_icon