उच्च रक्तचाप के बारे में सबकुछ जानें

Share this question
WhatsApp_icon

1 Answers


उच्च रक्तचाप क्या है? What is High Blood Pressure in Hindi.

रक्तचाप बल के माप को संदर्भित करता है जिस पर रक्त धमनियों की दीवारों के खिलाफ धक्का देता है क्योंकि दिल शरीर के माध्यम से रक्त पंप करता है। हायपर्टेन्शन को भी उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है।

रक्तचाप के रीडिंग को दो संख्याओं के रूप में दिखाया जाता है, जिसमें शीर्ष को सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहा जाता है और नीचे वाले को डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहा जाता है। जब आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित होते हैं, तो इनमें से कोई भी संख्या अधिक हो सकती है। उच्च रक्त चाप के निबंध में, माप 14/90 mmHg या उससे ऊपर होते है।

उच्च रक्तचाप के कारण क्या हैं? Causes of High Blood Pressure in Hindi

उच्च रक्तचाप के सबसे आम कारण यहां दिए गए हैं:

आपके रक्तचाप को प्रभावित करने वाले कई कारक हो सकते हैं। इन कारकों में शामिल हैं:

  • पानी के साथ-साथ आपके शरीर में भी मात्रा है।
  • शरीर में हार्मोन का स्तर।
  • गुर्दे, रक्त वाहिकाओं और तंत्रिका तंत्र की स्थिति।
  • उच्च रक्तचाप के विकास में एक अग्रिम उम्र भी एक महत्वपूर्ण कारक हो सकती है।ऐसा इसलिए है क्योंकि रक्त वाहिकाओं एक उम्र के रूप में कठोर हो जाते हैं और जब ऐसा होता है, तो ब्लड प्रेशर स्पाइक होता है। यदि आपके पास उच्च रक्तचाप है, तो आप स्ट्रोक, दिल की विफलता, दिल का दौरा, गुर्दे की बीमारियों और यहां तक कि शुरुआती मौत से पीड़ित होने का जोखिम भी चलाते हैं।

उच्च रक्तचाप का खतरा किन लोगों को है? Who are at risk of High Blood Pressure? Know answer in Hindi.

जोखिम कारक

जिन लोगों के पास निम्नलिखित विशेषताएं हैं, उन्मे उच्च रक्तचाप होने के ज़्यादा अवसर है।

आप चिंतित और तनावग्रस्त हैं:

यदि आप नियमित आधार पर तनाव और चिंता से पीड़ित हैं , तो आप उच्च रक्तचाप के लिए अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

आप मोटापे से ग्रस्त हैं:

यदि आप मोटापा से पीड़ित हैं, तो आपको उच्च रक्तचाप होने की अधिक संभावना है।

आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं:

यदि आप नियमित रूप से अल्कोहल पी रहे हैं, तो सिर्फ़ हृदय की बीमारियां ही नहीं, आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हो सकते हैं।

आप बहुत अधिक नमक खाते हैं:

बहुत अधिक नमक खाने से आपके सिस्टम में बाधा आ सकती है और आप उच्च रक्तचाप का शिकार बन सकते है।

आपको मधुमेह है:

मधुमेह के होने से उच्च रक्तचाप होने की अधिक संभावना है।

आपके पास उच्च रक्तचाप का पारिवारिक इतिहास है:

उच्च रक्तचाप आनुवांशिक भी है। यदि आपके परिवार के किसी भी सदस्य को उच्च रक्तचाप है, तो आप आनुवंशिक रूप से उच्च बीपी के लिए पूर्वनिर्धारित हो सकते हैं।

आप धूम्रपान करते हैं:

धूम्रपान विभिन्न तरीकों से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाएगा। यह आपके उच्च रक्तचाप के भी कारण हो सकता है।

ज्यादातर डॉक्टर रक्तचाप का कारण नहीं ढूंढ पाते हैं और इसे आवश्यक उच्च रक्तचाप कहा जाता है। अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति के कारण होने वाले उच्च रक्तचाप को द्वितीयक उच्च रक्तचाप कहा जाता है।

उच्च रक्तचाप का उपचार या उपाय क्या है? Treatment of High Blood Pressure in Hindi

उच्च रक्तचाप के लिए उपचार विकल्पों का लक्ष्य रक्तचाप को कम करना है ताकि उच्च रक्तचाप का कारण रोका जा सके। आपका हेल्थकेयर प्रदाता आपके लिए ब्लड प्रेशर प्रबंधन लक्ष्य तैयार करने में सक्षम होगा।

यदि आप प्री-हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, तो आपका हेल्थकेयर प्रदाता कुछ जीवनशैली में बदलावों की सिफारिश करेगा ताकि रक्तचाप सामान्य स्तर पर लाया जा सके। प्री-हाइपरटेंशन के लिए दवाओं का शायद ही कभी उपयोग किया जा सकता है।

उच्च रक्तचाप प को साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है। इससे कोई लक्षण नहीं हो सकता है लेकिन यह शरीर को अत्यधिक नुकसान पहुंचा सकता है जैसे दिल की बीमारी, गुर्दे की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। उच्च रक्तचाप का उपचार मस्तिष्क, दिल और गुर्दे जैसे नुकसान से महत्वपूर्ण अंगों की रक्षा के लिए रक्तचाप को कम करना है। अध्ययनों के मुताबिक उच्च रक्तचाप के उचित उपचार से स्ट्रोक (35% -40% तक), दिल का दौरा (20% -25% तक), और दिल की विफलता (50% से अधिक) का खतरा कम हो जाता है।

कुछ जीवनशैली में परिवर्तन, अभ्यास, हृदय स्वस्थ भोजन विकल्पों के माध्यम से उच्च रक्तचाप नियंत्रित किया जा सकता है। अगर आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं तो आप कुछ तरीकों से देखभाल कर सकते हैं।

  • एक आहार खाना जो हृदय-स्वस्थ है;इस तरह के आहार में बहुत सारे फाइबर और पोटेशियम शामिल होना चाहिए।
  • बहुत सारे पानी पीना
  • नियमित रूप से व्यायाम करना और हर दिन कम से कम 30 मिनट के लिए व्यायाम करना।
  • धूम्रपान छोड़ना
  • शराब को 1 दिन तक पीना, यदि आप एक महिला हैं और यदि आप एक आदमी हैं तो 2 दिन एक दिन पीते हैं।
  • आप अपने भोजन में खाने वाले सोडियम की मात्रा को सीमित करते हैं और प्रति दिन 1, 500 मिलीग्राम से कम के लिए लक्ष्य रखते हैं।
  • स्वस्थ शरीर के वजन पर रहना।

उच्च रक्तचाप का निदान कैसे करें? Diagnosis of High Blood Pressure in Hindi

उच्च रक्तचाप वाले अधिकांश लोगों में कोई लक्षण या लक्षण नहीं होते हैं, भले ही उनका रक्तचाप बहुत अधिक हो। उच्च रक्तचाप के शुरुआती चरणों में बहुत कम लोगों में सिरदर्द, चक्कर आना या नाकबंद जैसे लक्षण हो सकते हैं। लेकिन उच्च रक्तचाप शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है जैसे दिल की बीमारी, गुर्दे की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए उच्च रक्तचाप को "मूक हत्यारा" भी कहा जाता है। तनावपूर्ण और आसन्न जीवन के कारण लगभग सभी वयस्कों की आज की पीढ़ी में उच्च रक्तचाप हो सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि सभी वयस्कों को नियमित रूप से उच्च रक्तचाप का निदान करने के लिए मूल्यांकन करना चाहिए। उच्च रक्तचाप का निदान करने के लिए आपका डॉक्टर आपके बीपी को माप देगा। जैसे ही, रक्तचाप अलग-अलग होगा, आपका डॉक्टर उच्च रक्तचाप की पुष्टि के लिए तीन अलग-अलग समय में रक्तचाप रीडिंग लेना चाहेगा। यदि आपके पास मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर हैं, तो उच्च रक्तचाप दिल के दौरे और स्ट्रोक के आपके जोखिम को बढ़ा देगा।

आप अपने रक्तचाप को कैसे कम कर सकते हैं? How to lower your blood pressure in Hindi.

उच्च रक्तचाप सबसे अधिक टिकाऊ बीमारियों में से एक है, लेकिन हार्वर्ड अध्ययन के मुताबिक, इस स्थिति में हर साल संयुक्त राज्य अमेरिका में 15% से अधिक मौतों का कारण बनता है। उच्च रक्तचाप में कोई विशेष लक्षण नहीं होता है, लेकिन यह दिल के दौरे और स्ट्रोक, एन्यूरीज़म्स, संज्ञानात्मक गिरावट, और गुर्दे की विफलता के जोखिम को बढ़ावा दे सकता है। दवाएं आसानी से उपलब्ध हैं जो रक्तचाप को कम कर सकती हैं, लेकिन वे पैर की ऐंठन, चक्कर आना और अनिद्रा जैसे कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकती हैं।

कोई भी दवा लेने के बिना स्वाभाविक रूप से रक्तचाप को कम कर सकता है। यह बहुत ही आसान है। आपको केवल अपनी आहार योजनाओं, अभ्यास और वजन पर जांच रखना है। अपने रक्तचाप को कम करने और दवाओं के दुष्प्रभावों से बचने के लिए इन रणनीतियों का उपयोग करें।

स्वस्थ आहार

रक्तचाप रीडिंग में उतार चढ़ाव आप जो खाते हैं उसका परिणाम है। यदि आपके पास उच्च रक्तचाप है और यह सोच रहा है कि अपने रक्तचाप को कैसे कम किया जाए तो आप स्वस्थ आहार खाने और अधिक सक्रिय होने से आज से शुरू कर सकते हैं। अपने भोजन में पूरे अनाज, फल, सब्जियां और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को जोड़ें। अपने नमक का सेवन कम करें, संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल पर skimp, और 14 मिमी एचजी तक अपने रक्तचाप रीडिंग को कम करने के लिए अल्कोहल से बचें।

व्यायाम करना जारी रखें

आप अपने रक्तचाप को कम कर सकते हैं और नियमित रूप से व्यायाम करके और नियमित रूप से व्यायाम करके अपने दिल को अच्छी स्थिति में रख सकते हैं। कम रक्तचाप के साथ कम से कम आधे घंटे की दैनिक शारीरिक गतिविधि 4-9 मिमी एचजी द्वारा। आप स्वयं को सक्रिय रखकर कुछ हफ्तों में रक्तचाप पढ़ने में बदलाव देख सकते हैं।

अधिक केले खाओ

पोटेशियम एक खनिज है जिसे हमारे शरीर को नियमित आधार पर चाहिए लेकिन ज्ञान की कमी के कारण हमें अक्सर पर्याप्त नहीं मिलता है। पोटेशियम का सेवन उच्च रक्तचाप और उच्च रक्तचाप से लड़ने में फायदेमंद साबित हो सकता है। वयस्क के शरीर के लिए आवश्यक पोटेशियम की न्यूनतम मात्रा प्रति दिन 4,700 मिलीग्राम है और यह आवश्यकता केले, संत्रे के रस के साथ बेक्ड आलू जैसे खाद्य पदार्थों द्वारा पूरी की जा सकती है।

खुद को तनाव से दूर रखें

तनाव और चिंता भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकती है, और उच्च रक्तचाप उनमें से एक है। आपके रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए चिंता को कम करना बहुत महत्वपूर्ण है। तनाव महसूस करने के बजाय कुछ विकल्पों के बारे में सोचकर समस्याओं को खत्म करने का प्रयास करें। एक बार जब आपको पता चल जाए कि आपके तनाव के पीछे क्या कारण है, तो विचार करें कि आप तनाव को कैसे खत्म या कम कर सकते हैं। ध्यान करना शुरू करो; यह दिमागी सख्त कार्यक्रम से राहत देता है। अपने काम के बीच में छोटे ब्रेक ले लो। अगर आत्म-सहायता काम नहीं करती है, तो परामर्श के लिए पेशेवर की तलाश करें।

अल्कोहल का सेवन सीमित करें

अल्कोहल पीना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा और बुरा भी हो सकता है। यदि छोटी मात्रा में लिया जाता है, तो यह आपके रक्तचाप को 2-4 mm Hg तक कम करने में मदद कर सकता है। यदि संभव हो, तो शराब पीने के लाभ से अधिक संभावित नुकसान होने के कारण पीने से बाहर निकलें।

धूम्रपान छोड़ो

आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने के अलावा धूम्रपान भी रक्तचाप को बढ़ाता है और आपको उच्च रक्तचाप के लिए अधिक संवेदनशील बनाता है। धूम्रपान छोड़ने से आप रक्तचाप को कम कर सकते हैं और आपको स्वस्थ जीवन दे सकते हैं।

988 listens . 38 upvotesShare this answer
WhatsApp_icon