डाइअबीटीज़ या शुगर के बारे में सारी जानकारी हिंदी में

Share this question
WhatsApp_icon

1 Answers


मधुमेह या डाइअबीटीज़ क्या है? What is diabetes in Hindi?

मधुमेह एक मेटाबोलिक विकार है जो शरीर को पूरी तरह से या आंशिक रूप से ग्लूकोज का उपयोग करने से रोकता है। हम में से कई जानते हैं और मानते हैं कि मधुमेह के लिए कोई इलाज नहीं है। रक्त ग्लूकोज ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और आप के भोजन से आता है। इंसुलिन, पैनक्रिया द्वारा बनाए गए हार्मोन, आपके खाने से ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है। कभी-कभी आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है- या कोई इंसुलिन को अच्छी तरह से उपयोग नहीं करता है। ग्लूकोज तब आपके खून में रहता है और आपकी कोशिकाओं तक नहीं पहुंचता है। समय के साथ, आपके रक्त में बहुत अधिक ग्लूकोज होने से स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। यद्यपि मधुमेह ठीक नहीं हुआ है, आप अपने मधुमेह को प्रबंधित करने और स्वस्थ रहने के लिए कदम उठा सकते हैं।

कभी-कभी लोग मधुमेह को "चीनी का स्पर्श" या "बॉर्डर्लायन मधुमेह" कहते हैं। ये शब्द बताते हैं कि किसी को मधुमेह नहीं है या गंभीर मामला है, लेकिन मधुमेह के हर मामले गंभीर हैं।

डाइअबीटीज़ के कितने प्रकार है? Types of Diabetes in Hindi

मधुमेह के तीन मुख्य प्रकार हैं

  1. टाइप 1 मधुमेह
  2. टाइप 2 मधुमेह
  3. गर्भावस्था के मधुमेह

टाइप 1 मधुमेह

टाइप 1 मधुमेह एक ऑटोम्यून्यून बीमारी है। एक ऑटोम्यून्यून रोग का परिणाम होता है जब संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर प्रणाली - प्रतिरक्षा प्रणाली - शरीर के एक हिस्से के खिलाफ बदल जाती है। मधुमेह में, प्रतिरक्षा प्रणाली पैनक्रिया में इंसुलिन-उत्पादक बीटा कोशिकाओं पर हमला करती है और नष्ट कर देती है। पैनक्रियाज तब कम या कोई इंसुलिन पैदा करता है। एक व्यक्ति जिसके पास टाइप 1 मधुमेह है, उसे रोजाना इंसुलिन लेना चाहिए।

वर्तमान में, वैज्ञानिकों को पता नहीं है कि बीटा कोशिकाओं पर हमला करने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का क्या कारण बनता है, लेकिन उनका मानना है कि ऑटोम्यून, आनुवांशिक और पर्यावरणीय कारक, संभावित रूप से वायरस शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में निदान मधुमेह के लगभग 5 से 10 प्रतिशत के लिए टाइप 1 मधुमेह खाते टाइप करें। यह अक्सर बच्चों और युवा वयस्कों में विकसित होता है लेकिन किसी भी उम्र में दिखाई दे सकता है।

टाइप 1 मधुमेह के लक्षण आमतौर पर एक छोटी अवधि में विकसित होते हैं, हालांकि बीटा सेल विनाश साल पहले शुरू हो सकता है। लक्षणों में प्यास और पेशाब में वृद्धि, निरंतर भूख, वजन घटाने, धुंधली दृष्टि, और चरम थकान शामिल हो सकती है। यदि आपको मधुमेह का निदान किया जाता है, तो आप मधुमेह मेलिटस के साथ-साथ कोमा के साथ मधुमेह भी कर सकते हैं। मधुमेह केटोएसिडोसिस।

टाइप 2 मधुमेह

मधुमेह का सबसे आम रूप टाइप 2 मधुमेह है। मधुमेह वाले 9 0 से 9 5 प्रतिशत लोगों में टाइप 2 होता है। मधुमेह का यह रूप अक्सर बुढ़ापे, मोटापे, मधुमेह के पारिवारिक इतिहास, गर्भावस्था के मधुमेह के पिछले इतिहास, शारीरिक निष्क्रियता, और कुछ जातीयताओं से जुड़ा होता है। टाइप 2 मधुमेह वाले लगभग 80 प्रतिशत लोग अधिक वजन रखते हैं।

टाइप 2 मधुमेह बच्चों और किशोरावस्था में विशेष रूप से अफ्रीकी अमेरिकी, मैक्सिकन अमेरिकी और प्रशांत द्वीपसमूह युवाओं में निदान किया जा रहा है।

जब टाइप 2 मधुमेह का निदान किया जाता है, तो पैनक्रिया आमतौर पर पर्याप्त इंसुलिन उत्पन्न कर रहा है, लेकिन अज्ञात कारणों से शरीर इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर सकता है, इंसुलिन प्रतिरोध नामक एक शर्त। कई सालों बाद, इंसुलिन उत्पादन घटता है। नतीजा यह है कि टाइप 1 मधुमेह-ग्लूकोज रक्त में बनता है और शरीर ईंधन के अपने मुख्य स्रोत का कुशल उपयोग नहीं कर सकता है।

टाइप 2 मधुमेह के लक्षण धीरे-धीरे विकसित होते हैं। उनकी शुरुआत टाइप 1 मधुमेह के रूप में अचानक नहीं है। लक्षणों में थकान, लगातार पेशाब, प्यास और भूख, वजन घटाने, धुंधली दृष्टि, और घावों या घावों की धीमी गति से उपचार शामिल हो सकता है। कुछ लोगों के पास कोई लक्षण नहीं है।

गर्भावस्था के मधुमेह

कुछ महिलाएं गर्भावस्था में गर्भावस्था के मधुमेह की धड़कन विकसित करती हैं। यद्यपि मधुमेह का यह रूप आमतौर पर बच्चे के जन्म के बाद गायब हो जाता है, लेकिन महिलाओं को गर्भावस्था के मधुमेह में 5 से 10 वर्षों के भीतर टाइप 2 मधुमेह के विकास का 40 से 60 प्रतिशत मौका मिला है। उचित शरीर के वजन को बनाए रखना और शारीरिक रूप से सक्रिय होना टाइप 2 मधुमेह के विकास को रोकने में मदद कर सकता है।

गर्भावस्था के मधुमेह से कई महिलाएं प्रभावित होती हैं। टाइप 2 मधुमेह के साथ, गर्भावस्था के मधुमेह कुछ जातीय समूहों और मधुमेह के पारिवारिक इतिहास वाले महिलाओं में अक्सर होता है।

गर्भावस्था के मधुमेह गर्भावस्था के हार्मोन या इंसुलिन की कमी के कारण होता है। गर्भावस्था के मधुमेह वाली महिलाओं को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो सकता है।

डाइअबीटीज़ होने से आपको स्वस्थ से ज़ुरे क्या क्या समस्याए हो सकती है? Problems you may face if you have Diabetes in Hindi?

समय के साथ, उच्च रक्त ग्लूकोज जैसी समस्याओं का कारण बनता है

  • हृदय रोग
  • स्ट्रोक
  • गुर्दे की बीमारी
  • आंख की समस्याएं
  • दंत रोग
  • तंत्रिका क्षति
  • पैर की समस्याएं

डाइअबीटीज़ कैसे होता है? How do you get Diabetes in Hindi?

जिसे हम मधुमेह कहते हैं, वास्तव में शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में असमर्थता की विशेषता है। उच्च रक्त शर्करा को हाइपरग्लेसेमिया के रूप में जाना जाता है और इसे हार्मोन इंसुलिन द्वारा नियंत्रित किया जाता है, और इसलिए मधुमेह इंसुलिन के सृजन और स्राव में हस्तक्षेप करता है। तीन प्रकार के मधुमेह पाए गए हैं, और ये विभिन्न तरीकों से इंसुलिन के सामान्य स्राव को बाधित करते हैं। इन्हें मधुमेह के प्रकार 1, टाइप 2 और गर्भावस्था के मधुमेह के रूप में जाना जाता है, हम उन्हें एक-एक करके ले जाएंगे।

टाइप 1 डाइअबीटीज़ कैसे होते है?

टाइप 1 मधुमेह तब होता है जब शरीर इंसुलिन उत्पन्न करने में असमर्थ होता है; रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए इस इंसुलिन की आवश्यकता होती है। जब आप खाना खाते हैं, तो आपकी पाचन तंत्र भोजन को तोड़ देती है और यह पोषक तत्वों को रक्त प्रवाह में लेके आती है।

पैनक्रिया जो पेट के पीछे एक छोटी ग्रंथि है वो आमतौर पर इंसुलिन उत्पन्न करती है और फिर यह रक्त से कोशिकाओं में किसी भी ग्लूकोज को स्थानांतरित करती है, और यहां इसे ऊर्जा में परिवर्तित करती है। टाइप 1 मधुमेह में पैनक्रिया किसी भी इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ है, और इसलिए ग्लूकोज को कोशिकाओं में रक्त प्रवाह से बाहर नहीं ले जाया जा सकता है।

अनुवांशिक स्थिति और अतिरिक्त कारकों का एक संयोजन जो अभी तक पहचाना नहीं गया है, उपर्युक्त स्थिति को उकसाता है।

टाइप 2 डाइअबीटीज़ कैसे होता है?

टाइप 2 मधुमेह होता है अग्न्याशय क्रम औसत रक्त शर्करा का स्तर बनाए रखने के लिए, या तो शरीर इंसुलिन का उत्पादन किया है कि, इस इंसुलिन प्रतिरोध कहा जाता है का उपयोग करने में असमर्थ है में वास्तव में पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है।

ऐसे कई कारण हैं जिनके लिए पैनक्रिया टाइप 2 मधुमेह में पर्याप्त इंसुलिन उत्पन्न नहीं करता है। ये निम्नानुसार हैं:

  • उम्र: उम्र में वृद्धि के साथ टाइप 2 मधुमेह वृद्धि होने का आपका संभावना बढ़ जाती है। क्यूँकि उम्र के साथ साथ व्यक्ति का वज़न भी बढ़ने लगता है और व्यक्ति काम सक्रिय हो जाते है। संतुलित भोजन को बनाए रखना भी मुश्किल हो जाता है।
  • जेनेटिक्स: ये टाइप 2 मधुमेह के मुख्य जोखिम कारकों में से एक है। अगर आपके माता पिता, भाई या बहन या किसी भी करीबी रिश्तेदार टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित है, तो ख़तरा और भी बढ़ जाता है। एक बच्चा जिसका माता-पिता को टाइप 2 मधुमेह है, उसे इस रोग से पीरित होने का एक तिहाई अबसर बढ़ जाता है।
  • अधिक वजन: अधिक वजन होने के कारण आपको टाइप 2 मधुमेह होने का ख़तरा और भी बढ़ जाता है और और जिन लोगों के पेट में ज़्यादा चरबी जम गया है, उन लोगों को ख़तरा और भी ज़्यादा है। यह उन रसायनों को जारी करता है जो शरीर के कार्डियोवैस्कुलर और metabolic प्रणालियों को परेशान कर सकते हैं।

अब क्योंकि टाइप 2 इंसुलिन प्रतिरोध के बारे में है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना इंसुलिन बनाया जाता है, शरीर इसका उपयोग नहीं कर सकता है। ओवरटाइम, रक्त में अतिरिक्त चीनी धीरे अग्न्याशय यह कम इंसुलिन बनाने के लिए कारण जहर।

गर्भावस्था में आपको डाइअबीटीज़ कैसे हो सकती है?

यह मधुमेह के प्रकार होता है जो गर्भावस्था के दौरान होता है, प्लेसेंटा गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए हार्मोन पैदा करता है। ये हार्मोन कोशिकाओं को इंसुलिन के लिए और अधिक प्रतिरोधी बनाते हैं, और प्लेसेंटा दूसरे और तीसरे trimesters में बड़ा हो जाता है, यह इन हार्मोन के अधिक रहस्य है। इसलिए, यह इंसुलिन के लिए अपना काम करने के लिए और भी कठिन बनाता है। आपके पैनक्रिया प्रतिरोध को दूर करने के लिए अतिरिक्त इंसुलिन का उत्पादन करके प्रतिक्रिया देते हैं, लेकिन कभी-कभी यह नहीं रह सकता है। इसके परिणामस्वरूप कोशिकाओं में जाने के लिए बहुत कम ग्लूकोज होता है और रक्त में बहुत अधिक रहता है; यह गर्भावस्था के मधुमेह के रूप में जाना जाता है। डाइअबीटीज़ के आम लक्षण क्या है।

मधुमेह के सबसे आम लक्षण और लक्षण क्या हैं?

टाइप 2 मधुमेह वाले बहुत से लोगों को बीमारी हो सकती है और इसके बारे में पता भी नहीं चलता है। बीमारी के बारे में अनजान होने का मुख्य कारण यह है कि लक्षण सौम्य और हानिरहित दिखाई देते हैं।

मधुमेह एक अंतःस्रावी विकार है जो तब होता है जब इंसुलिन की कमी के कारण किसी का शरीर ग्लूकोज को ऊर्जा में परिवर्तित नहीं कर पाता है। रक्त में चीनी के निर्माण के परिणामस्वरूप, आपके पास कई लक्षण हो सकते हैं।

उच्च मधुमेह के सामान्य संकेत और लक्षण हैं:

प्यास और लगातार urination

रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि आपके कोशिकाओं से बाहर निकलने के लिए तरल पदार्थ का कारण बनती है। यह आपको प्यास महसूस करता है कि आप अधिक पानी पीते हैं जो बदले में लगातार पेशाब की ओर जाता है। उच्च रक्त ग्लूकोज के स्तर मूत्र में ग्लूकोज का नुकसान होता है। ग्लूकोज आपके खून से पानी ले लेगा और इससे आपके मूत्राशय को भरने का कारण बनता है और अंत में अक्सर पेशाब होता है।

बढ़ी भूख

क्या आपने सामान्य से अधिक खाना शुरू कर दिया है और आप अक्सर भूख महसूस करते हैं? मधुमेह वाले लोग भूख महसूस करते हैं क्योंकि उनका शरीर रक्त में ग्लूकोज का उपयोग नहीं कर सकता है (क्योंकि शरीर में इंसुलिन अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है)। तो शरीर की कोशिकाएं ऊर्जा से समाप्त हो जाती हैं और आपको अधिक बार भूख लगती है।

वजन हासिल करें

मधुमेह वाले लोग अक्सर भूख और लगातार खाने के कारण वजन बढ़ाते हैं।

असामान्य वजन घटाने

टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों में यह अधिक आम है क्योंकि ग्लूकोज का उपयोग करने के लिए शरीर की अक्षमता ऊतक टूटने (वसा और मांसपेशियों को तोड़ने) की ओर ले जाती है। इससे वजन घटाने का कारण बनता है।

बढ़ी थकान

हालांकि रक्त में बहुत अधिक ग्लूकोज है, कोशिकाएं भूखे हैं (क्योंकि आपका शरीर इंसुलिन की कमी के कारण रक्त में ग्लूकोज का उपयोग नहीं कर सकता है) और उनकी आवश्यक ऊर्जा नहीं मिलती है। तो आप थके हुए और थके हुए महसूस करते हैं।

धुंधला विजन

रक्त में ऊंचे ग्लूकोज के स्तर आपकी आंखों के लेंस से तरल पदार्थ की ओर जाता है। यह ध्यान केंद्रित करने और स्पष्ट रूप से देखने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है। यदि मधुमेह का इलाज नहीं किया जाता है या अनियंत्रित रहता है, तो अंधापन या लंबी दृष्टि की दृष्टि समस्याएं हो सकती हैं।

घाव का धीरे धीरे भरना या लगातार संक्रमण

यदि आपके कटौती और चोटों को ठीक करने के लिए सामान्य से अधिक लंबा समय लगता है तो अपने रक्त शर्करा का परीक्षण करें। यह मधुमेह के कारण हो सकता है। ऊंचा रक्त शर्करा (ग्लूकोज) आपके शरीर को ठीक करने के लिए क्षमता को कम करता है और लगातार संक्रमण (खमीर और कैंडीडा) का कारण बनता है। खुजली त्वचा मधुमेह वाले लोगों की त्वचा शुष्क और खुजली हो सकती है।

अन्य लक्षण

पुरुषों के बीच यौन अक्षमता 50 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों को लगातार या लगातार यौन अक्षमता (सीधा होने का असर) का अनुभव हो सकता है। पैर और हाथों की नींबू या झुकाव यह उच्च रक्त शर्करा के कारण तंत्रिकाओं को नुकसान के कारण होता है। गंभीर हाइपरग्लेसेमिया या गंभीर रूप से ऊंचे ग्लूकोज के स्तर वाले मधुमेह वाले व्यक्ति (कई घंटे या दिन) के अन्य लक्षण हो सकते हैं।

  • निर्जलीकरण
  • सांस लेने में कठिनाई
  • खड़े होने पर गड़बड़ाना
  • वजन घटाने
  • उनींदापन, मूर्खतापूर्ण और भ्रम
  • चेतना या कोमा का नुकसान

यदि आपके पास उच्च ग्लूकोज के स्तर के लक्षण हैं, तो अपने रक्त शर्करा के स्तर का परीक्षण करें। हालांकि मधुमेह के लक्षण और लक्षण हानिरहित प्रतीत होते हैं, मधुमेह के शुरुआती निदान में समग्र पूर्वानुमान होता है और मधुमेह होने की संभावना कम हो जाती है।

990 listens . 40 upvotesShare this answer
WhatsApp_icon