पीडीएफ़ में आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए पासवर्ड क्या है?

Share this question
WhatsApp_icon

1 Answers


यदि आप अपने आधार कार्ड के पीडीएफ संस्करण को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको अपना पासवर्ड जानना होगा जो आम तौर पर आपके नाम का पहला चार अक्षर और अपने जनम साल को लेके बनाया जाता है। जैसे की (Alok1990)

यदि आपके पास केवल तीन-अक्षर का नाम है तो आपका आधार पासवर्ड क्या होगा?

यदि आपके पास 3-अक्षर का नाम है, तो आपका आधार पासवर्ड आपका पूरा नाम और आपके उपनाम का पहला अक्षर और आपका जन्म के वर्ष को लेके बना होगा। यदि आपके नाम में कोई उपनाम नहीं है और केवल तीन अक्षर हैं, तो आपका पासवर्ड आपके नाम के सभी अक्षरों के बाद आपके जन्म का साल होगा। केवल इन पासवर्ड का उपयोग करके आप अपना पूरा आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

अपने आधार कार्ड की स्थिति कैसे जानें?

अपने आधार कार्ड की स्थिति जानना बहुत आसान है। आपको बस इतना करना है कि यूआईडीएआई के ओफ़्फ़िचीयल वेब्सायट (https://uidai.gov.in/) या https://resident.uidai.gov.in/web/resident/home पर जाएं और ऊपर के बाईं तरफ़ "चेक आधार कार्ड् status" आप्शन ढूंढें। इस आप्शन पर क्लिक करें और दूसरा पेज खुल जाएगा जहां आपको अपना एनरोलमेंट आईडी, तारीख़ और समय दर्ज करना होगा। अब सुरक्षा कोड / कैप्चा कोड दर्ज करें। अगर आप सुरक्षा कोड को नहीं समझ पा रहे हैं, तो आप "ट्राई अनधर" बटन पर भी क्लिक कर सकते हैं और आपको एक नया कैप्चा कोड मिलेगा। अब "चेक status" आप्शन पर क्लिक करें और आप अपना आधार क्करद की स्थिति देख पाएंगे।

988 listens . 38 upvotesShare this answer
WhatsApp_icon