आधार कार्ड ऑनलाइन के लिए आवेदन कैसे करें?

Share this question
WhatsApp_icon

1 Answers


प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड आवश्यक है क्योंकि यह एक यूनिवर्सल आयडेंटिटी कार्ड है जो कुछ ज़रूरी सरकारी सेवा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  जैसे की वोटर आई॰डी॰ कार्ड आपको वोट देने की अनुमति देता है, आधार का कोई ऐसा उद्देश्य नहीं है। लेकिन आधार कार्ड का आपके पास होने से आपको कई तरीकों से मदद मिल सकती है। यहां बताया गया है कि आप यूआईडीएआई (UIDAI) की आधार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं।

स्टेप १: आधार एनरोलमेंट केंद्र ढूँढना

आधार कार्ड ऑनलाइन के लिए आवेदन करने के लिए, सबसे पहले आपको अपना निकटतम आधार एनरोलमेंट केंद्र ढूंढना होगा। इसके लिए, UIDAI का ओफ़्फ़िचीयल पेज https://uidai.gov.in/ पर जाएं। फिर "लोकेट एनरोलमेंट एंड अप्डेट सेंटर" (locate enrolment and update center) पर क्लिक करें और स्टेट, पिनकोड या सर्च बॉक्स विकल्प में से चुनें।

यदि आपने "स्टेट" चुना है, तो अपने राज्य, जिला, उप जिला और गांव / शहर इत्यादि लिखिए। अगर आप केवल स्थायी केंद्र चाहते हैं तो एक छोटा बॉक्स होगा जहां आपको यह विकल्प चुनने के लिए क्लिक करने की आवश्यकता होगी। अब नीचे दिए गए वेरिफ़िकेशन कोड को बॉक्स के अंदर डाले और “सर्च" ऑप्शन पर क्लिक करें।

यदि आपने "पिन कोड" चुना है, तो आपको अपने निकटतम नामांकन केंद्र को खोजने के लिए केवल अपना पिन कोड और वेरिफ़िकेशन कोड डालना होगा।

यदि आप अपने पिन कोड के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप सर्च बॉक्स आप्शन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जहां आप आस-पास की जगह या इलाके का नाम दर्ज कर सकते हैं और आधार केंद्र की खोज कर सकते हैं।

स्टेप २:

आधार नामांकन के लिए appointment बुक करें।

अगर आप आपके निकट्तम आधार नामांकन केंद्र खोज लिया है तो अभी ऑनलाइन आधार नामांकन के लिए appointment बुक करने का समय है। आप एनरोलमेंट केंद्र में जाके भी अपॉंट्मेंट बुक कर सकते है लेकिन उसमें आपकी बहुत समय लग सकती है। तो, ऑनलाइन बुकिंग करना बेहतर है।

स्टेप ३

नियुक्ति और नामांकन प्रक्रिया

एक बार नियुक्ति हो जाने के बाद, आपको एक तारीख दी जाएगी जिस पर आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्युमेंटस जैसे की पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र (identity & address proof) के साथ आधार केंद्र जाना होगा और प्रक्रिया के माध्यम को पूरा करना होगा। सबसे पहले, आपको आधार नामांकन फॉर्म भरना होगा। यह फॉर्म ऑनलाइन भी उपलब्ध है ताकि आप केंद्र में जाने से पहले इसे भर सकें और अपना समय बचा सके। इसके बाद, आपको अपनी आयडेंटिटी और अड्रेस्स प्रूफ़ के तौर पे लाए गए दस्तावेज जमा करने होंगे। एक बार दस्तावेज जमा और स्वीकार किए जाने के बाद, आपको बस अपना बॉयोमीट्रिक डेटा जमा करना होगा। आपकी तस्वीर के साथ आपके फिंगरप्रिंट और आईरिस इंप्रेशन लिया जाएगा। फिर अपने नामांकन के सबूत के रूप में आपको एक स्लिप दिया जाएगा जिसमें १४ डिजिट का नंबर होगा। इससे आपको अपने आधार कार्ड की स्थिति का ट्रैक रखने में मदद मिलेगी।

990 listens . 40 upvotesShare this answer
WhatsApp_icon