अपने पैन कार्ड के साथ अपने आधार कार्ड को कैसे लिंक करें?

Share this question
WhatsApp_icon

1 Answers


पैन कार्ड या Permanent Account Number भारत में सभी tax देनेवाली इंसान या संस्था को जारी की जाती है। यह एक 10-डिजिट कोड है जो वर्णमाला और अंकों का मिश्रण है। यह कार्ड उन सभी लेनदेन को एक जगह पर लाते है, जिससे सरकार के लिए टैक्स और करदाताओं का ट्रैक रखना आसान हो गया है। यह बहुत ज़रूरी है क्यूँकि इसकी ज़रिए आप इंकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल कर सकते है, चाहे आप भारतीय है या फिर विदेशी।

यहां अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करने के लिए पूरा प्रक्रिया दिया गया है। आप या तो एसएमएस-आधारित प्रक्रिया चुन सकते हैं या सीधे भारत के आयकर विभाग की आधिकारिक ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जा सकते हैं और इन दो डॉक्युमेंटस को लिंक कर सकते हैं।

पैन और आधार कार्ड को जोड़ने के लिए, आपको पहले आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर register करना होगा। एक बार यह हो जाने के बाद, आपको नीचे दिए गए स्टेप का पालन करना होगा।

अब रेजिस्ट्रेशन के दौरान आपके लॉग-इन आईडी, पासवर्ड और जन्मतिथि की सहायता से आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल में लॉग इन करें।

एक पॉप-अप विंडो खुल जाएगी जो आपको अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से जोड़ने के लिए कहेंगे।

ई-फाइलिंग पोर्टल पर रेजिस्ट्रेशन के समय जमा किए गए विवरणों के अनुसार नाम, जन्मतिथि और लिंग जैसी जानकारी का उल्लेख पहले से ही किया जाएगा। 

वेरिफ़ाई करने के लिए, स्क्रीन पर दिखाई देने वाले इन्फ़र्मेशन के साथ अपने आधार कार्ड के विवरण को मिला ली जिए।

अगर विवरण मेल खाते हैं, तो अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और "link now" बटन पर क्लिक करें।

एक पॉप-अप notification आपको सूचित करेगा कि आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक हो गया है।

स्टेप १:

आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल खोलें।

रेजिस्ट्रेशन करने के लिए, अपने पैन नंबर का उपयोग अपनी यूजर आईडी के रूप में करें।

अपने यूज़र आईडी, पासवर्ड और जन्म तारीख़ का उपयोग कर पेज पर लॉग इन करें।

अब आप मेनू बार पर "प्रोफाइल सेटिंग्स" आप्शन देखेंगे और अपने माउस पॉइंटर को ले जाकर आप ड्रॉपडाउन में  देख सकते हैं जहां अंत में आपको "लिंक आधार" आप्शन दिखायी देगा। अब यहां क्लिक करें।

स्टेप २:

अपने पैन कार्ड में उल्लिखित आपके नाम, डीओबी और लिंग जैसे आवश्यक विवरण जोड़ें और उसके बाद अपना १२ डिजिट वाला आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और बॉक्स में दिखाई देने वाले कैप्चा कोड दर्ज करें। अब नीचे "लिंक आधार" बटन पर क्लिक करें।

स्टेप ३:

अब एक पॉप-अप बॉक्स दिखाई देगा जो आपको दिखाएगा कि आपका आधार आपके पैन कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक हो गया है।

977 listens . 27 upvotesShare this answer
WhatsApp_icon