आधार कार्ड के क्या फायदे हैं?

Share this question
WhatsApp_icon

1 Answers


यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आप कई लाभ उठा सकते हैं। लाभ की सूची यहां दी गई है।

  1. सार्वभौमिक पहचान पत्र (universal identity card) के रूप में उपयोग किया जाता है:

आधार कार्ड का उपयोग सार्वभौमिक पहचान पत्र (universal identity card) के रूप में किया जाता है और भारत में कहीं भी आपकी पहचान, पता के साथ-साथ आपकी आयु प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है। बहुमुखी (multipurpose) कार्ड होने के नाते इसका उपयोग तब किया जा सकता है जब आपको किसी भी सरकार से संबंधित सेवा का लाभ उठाने की आवश्यकता हो।

  1. आधार कार्ड के साथ सब्सिडी का लाभ उठाएं:

यदि आपके पास आधार कार्ड है, तो आपको उन सब्सिडी के लिए अलग से नामांकन करने की आवश्यकता नहीं है, जिनके लिए आप एलिजिबल हैं। आधार कार्ड होने का मतलब है कि आपका बॉयोमीट्रिक और जनसांख्यिकीय (demographic) डेटा सरकार द्वारा संग्रहीत किया जाता है। यदि आप सरकारी सब्सिडी और कार्यक्रमों का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको केवल अपने आधार कार्ड का उत्पादन करना होगा। यदि आपके आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से ज़ुरे है तो आप एलपीजी गैस सब्सिडी सीधा अपने बैंक अकाउंट में ही पा सकते है। यह किसी भी व्यक्ति को झूठा दावा करके सरकारी सुविधाओं का दुरुपयोग करने और लाभ का आनंद लेने की संभावना को हटा देता है।

  1. लाभ उठाने में आसान:

आधार कार्ड सार्वभौमिक रूप से एक पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है और हर जगह और विभिन्न रूपों में उपलब्ध है। आपको हर जगह अपने आधार कार्ड की हार्ड कॉपी ले जाने की आवश्यकता नहीं है। आप ई-आधार कार्ड ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं या इसके पीडीएफ संस्करण को डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट आउट ले सकते हैं। आप इसे अपने मोबाइल फोन में खोलने के लिए mAadhaar ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। यह इस महत्वपूर्ण document को खोने से बचाता है।

  1. पासपोर्ट अधिग्रहण के लिए:

इससे पहले, पासपोर्ट बनाना परेशानी से कम नहीं था। आधार कार्ड के आगमन के साथ, पासपोर्ट के लिए आवेदन करना आसान हो गया है और इसे 10 दिनों के भीतर डिलिवर करना आसान हो गया है। अब कोई केवल आधार कार्ड का उपयोग करके पासपोर्ट ऑनलाइन के लिए अपनी पहचान और पता प्रमाण के रूप में आसानी से आवेदन कर सकता है। उसके बाद एक अपॉंट्मेंट की समय तय की जाती है और आपके पासपोर्ट के वितरण के बाद पुलिस वेरिफ़िकेशन किया जाता है।

  1. नए बैंक खातों को खोलने की आसानी:

क्यूँकि बैंक और फ़ायनैन्शल संस्थान आधार कार्ड पर एक बड़ा महत्व रखते हैं और इस डॉक्युमेंट  को वैध पहचान (identity) और निवास (residence) प्रमाण के रूप में स्वीकार करते हैं, इसलिए अब अपने कार्ड का उपयोग करके बैंक अकाउंट खोलना और केवाईसी (KYC) प्रक्रिया पूरी करना आसान है।

  1. पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट:

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट्स, जिसे पेंशनभोगियों के लिए "जीवन प्रामान" भी कहा जाता है, एक प्रमाण पत्र है जो पेंशनभोगी को अपने घर पे बैठ कर पेंशन प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। यह प्रमाण पत्र भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया है। आधार कार्ड संख्याओं के साथ, पेंशनरों के विवरण सरकार द्वारा डिजिटल रूप से उपयोग किए जाते हैं और इस प्रकार पेंशन प्रॉसेस की जाती है।

  1. भविष्य निधि वितरण:

यदि आपके पेंशन अकाउंट से आपका आधार कार्ड जुड़ा हुआ है, तो पेंशन सीधे उनके पीएफ (PF) संगठन के माध्यम से आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा।

988 listens . 38 upvotesShare this answer
WhatsApp_icon