follow
Bhajan 

Bhajan

A yAwn. is a silent scream for coffee.

0

Followers

0

Followings

40

Upvotes

बीटरूट एक धूप वाली जगह में नम, उपजाऊ मिट्टी में उगाया जाना पसंद करते हैं, लेकिन यह उठाए गए बिस्तरों या बर्तनों में भी बढ़ेगा। यद्यपि शुरुआती सर्दियों को देर से सर्दी से बनाया जा सकता है, पौधों को बढ़ाना मुश्किल हो सकता है, इसलिए बीटरूट के लिए, बीज को मध्य-वसंत से सीधे मिट्टी में बोएं। क्योकि वसंत और गिरावट में ठंडा तापमान में बीटरूट अच्छी तरह से बढ़ते हैं और गर्म मौसम में खराब करते हैं। बीटरूट बढ़ते समय, पंक्ति में अलग-अलग बीज 1 से 2 इंच लगाएं।
Romanized Version
Likes  1  Dislikes
WhatsApp_icon
मेरे छोटे ज्ञान के लिए 42 वें संशोधन 1976 (जिसे मिनी संविधान के रूप में भी जाना जाता है) से पहले भारतीय संविधान में 82 शब्द थे, इंदिरा गांधी द्वारा इस संशोधन के बाद 3 शब्दों को जोड़ा गया: समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और ईमानदारी। तो अब यह 85 शब्द होना चाहिए। भारतीय संविधान के प्रस्ताव में 87 शब्द हैं।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
संविधान एक ऐसे देश का मौलिक कानून है जो मौलिक सिद्धांतों को दर्शाता है जिस पर देश की सरकार आधारित है।भारतीय संविधान की कुछ दिलचस्प विशेषताएं हैं : भारतीय संविधान कठोरता और लचीलापन का संयोजन है जिसका अर्थ है कि इसके कुछ हिस्सों में संशोधन किया जा सकता है एक साधारण बहुमत से संसद, जबकि कुछ हिस्सों को दो तिहाई बहुमत की आवश्यकता होती है राज्य विधानसभा के आधे से भी कम नहीं।भारतीय संविधान सरकार की संसदीय प्रणाली प्रदान करता है यानी असली कार्यकारी शक्ति मंत्रियों की परिषद के साथ होती है और राष्ट्रपति केवल नाममात्र शासक (अनुच्छेद 74) है।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
कई महिला को Pregnancy टेस्ट कब करना चाहिए इसकी सही जानकारी नहीं होती जिससे उनको गलत परिणाम प्राप्त होते है इसलिए आज हम आपको बता रहे है की प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करे जिससे आपको सही रिजल्ट प्राप्त होसम्भोग के बाद जब अंडे के साथ स्पर्म का मेल होता है. तब फर्टीलाइज्ड अंडे का प्रत्यारोपण छठवे दिन या उसके बाद होता है. इसी कारण से अगर आप बहुत जल्दी टेस्ट करती है तो गर्भावस्था जांच स्ट्रिप आपके गर्भस्थ होने पर भी आपके HCG का सही स्तर कम होने के कारण सही परिणाम नहीं दे पाएगा.
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
मतदाता पंजीकरण या नामांकन वह आवश्यकता है जो किसी अन्य व्यक्ति को चुनावी रोल पर पंजीकरण या नामांकन करने के योग्य है, इससे पहले कि वे हकदार हों या मतदान करने की अनुमति दें। ऐसा नामांकन स्वचालित हो सकता है या योग्य मतदाता द्वारा आवेदन की आवश्यकता हो सकती है।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
नाट्य शास्त्र प्राचीन विद्वान भरत मुनी को जिम्मेदार ठहराया जाता है , और इसका पहला पूर्ण संकलन 200 ईसा पूर्व और 200 सीई के बीच है, लेकिन अनुमान 500 ईसा पूर्व और 500 सीई के बीच भिन्न होता है। नाट्य शास्त्र पाठ के सबसे अध्ययन संस्करण में 36 अध्यायों में संरचित लगभग 6000 छंद शामिल हैं। नतालिया लिडोवा कहता है कि पाठ, तवाव नृत्य ( शिव ), भाव का सिद्धांत, भाव, अभिव्यक्ति, इशारे, अभिनय तकनीक, बुनियादी कदम, खड़े मुद्राओं के सिद्धांत का वर्णन करता है - जिनमें से सभी का हिस्सा हैं भारतीय शास्त्रीय नृत्य। नृत्य और प्रदर्शन कला, इस प्राचीन पाठ को बताती है,आध्यात्मिक विचारों, गुणों और शास्त्रों के सार की अभिव्यक्ति का एक रूप है।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
जवाब यह है वे भूमि जानवरों की तरह पानी नहीं पीते हैं, क्योंकि वे सूर्य से निर्जलीकरण का जोखिम नहीं उठाते हैं। यह व्हेल, डॉल्फ़िन, मुहरों आदि जैसे सभी समुद्री स्तनधारियों के लिए जाता है। जिस तरह से वे पानी प्राप्त करते हैं, उनके भोजन के माध्यम से होता है। इस प्रकार जलीय जानवर पानी प्राप्त करते हैं।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
पुलिस की वर्दी का रंग खाकी होने के पीछे केवल उसे पहनने वाले कार्मचारीयों को सहूलियत प्रदान करना है दसअसल जिस समय भारत में अंग्रेजों का राज था उस समय पुलिस की वर्दी सफेद रंग की थी और लम्बी ड्यूटी के दौरान वह जल्दी गन्दी हो जाती थी इस कारण से पुलिस कर्मी भी परेशान हो जाते थे और वे गंदगी को छुपाने के लिए अपनी वर्दी को अलग-अलग रंगों में रंगना शुरू कर दिया था इससे परेशान होकर अफसरों ने खाक रंग की डाई तैयार करवाई थी जिसे सन 1847 में सर हैरी बरनेट लम्सडैन द्वारा ऑफिशियल रूप से भारतीय पुलिस का हिस्सा बना दिया गया और तब से लेेेेकर आज तक पुलिस की वर्दी का रंग खाकी है |
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
वाणिज्यिक कानून, जिसे व्यापार कानून भी कहा जाता है, कानून का वह संस्था है जो वाणिज्य, व्यापार, व्यापार और बिक्री में लगे व्यक्तियों और व्यवसायों के अधिकारों, संबंधों और आचरण पर लागू होता है। इसे अक्सर नागरिक कानून की शाखा माना जाता है और निजी कानून और सार्वजनिक कानून दोनों के मुद्दों के साथ सौदा किया जाता है।ईकॉमर्स इंटरनेट पर व्यावसायिक गतिविधियों की गतिविधि है। यह किसी वेबसाइट के माध्यम से इंटरनेट पर उत्पादों और सेवाओं को खरीदने और बेचने का संदर्भ देता है। इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य के लिए ईकॉमर्स छोटा है। ... ईकॉमर्स व्यवसाय प्रदान करता है कि कई लाभ हैं।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
सोशल कॉमर्स इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य का एक उप-समूह है जिसमें सोशल मीडिया, ऑनलाइन मीडिया जो सामाजिक बातचीत का समर्थन करता है, और उत्पादों और सेवाओं की ऑनलाइन खरीद और बिक्री में सहायता के लिए उपयोगकर्ता योगदान शामिल है। अधिक संक्षेप में, सामाजिक वाणिज्य ई-कॉमर्स लेनदेन के संदर्भ में सोशल नेटवर्क का उपयोग है।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
भारत का चुनाव आयोग एक स्वायत्त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं को संचालित करता है।भारत में लोक सभा, राज्य सभा, राज्य विधान सभाओं के लिए निर्वाचन तथा देश में राष्ट्रपति तथा उपराष्ट्रपति के निर्वाचन का संचालन किया जाता है।एक चुनाव आयोग चुनाव प्रक्रियाओं के कार्यान्वयन की देखरेख करने के लिए एक निकाय है। इस्तेमाल किया जाने वाला सटीक नाम देश से देश में भिन्न होता है, जिसमें "चुनावी कमीशन", "केंद्रीय चुनाव आयोग", "चुनावी शाखा" या "चुनावी अदालत" जैसी शर्तें शामिल हैं। चुनाव आयोग स्वतंत्र, मिश्रित, न्यायिक या सरकारी हो सकते हैं। वे चुनावी सीमा सीमा के लिए जिम्मेदार भी हो सकते हैं। संघों में प्रत्येक उपनगरीय सरकार के लिए एक अलग निकाय हो सकता है। चुनाव आयोग को चुनाव से संबंधित गतिविधियों को व्यवस्थित तरीके से करने का कर्तव्य है। चुनाव से संबंधित समस्याओं के लिए, चुनाव आयोग जिम्मेदार है।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
देश में सामाजिक परिवर्तन भी वाणिज्य के विकास से प्रभावित हैं । व्यापार और संबद्ध गतिविधियां सीधे या परोक्ष रूप से हर इंसान को प्रभावित करती हैं। समाज की जरूरत के अनुसार माल का उत्पादन होता है। उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए, माल में वृद्धि हुई है व्यापार कई गुना हो गया है।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
आर्किटेक्चर एक वास्तुशिल्प शैली है जो स्थानीय जरूरतों, निर्माण सामग्री की उपलब्धता और स्थानीय परंपराओं को प्रतिबिंबित करने के आधार पर तैयार की गई है। कम से कम मूल रूप से, स्थानीय वास्तुकला ने औपचारिक रूप से स्कूली वास्तुकारों का उपयोग नहीं किया, बल्कि स्थानीय बिल्डरों के डिजाइन कौशल और परंपरा पर भरोसा किया।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
ज्यादातर मामलों में डॉल्फ़िन (कैप्टिव और जंगली दोनों) आमतौर पर खतरनाक नहीं होते हैं जब तक कि मानव द्वारा उत्तेजित या उत्तेजित न हो। वास्तव में अधिकांश डॉल्फ़िन बेहद उत्सुक, पहुंचने योग्य और मित्रवत होते हैं और मनुष्यों के साथ बहुत अच्छी तरह से मिलते हैं। कुछ डॉल्फ़िन से बातचीत करने और खिलाया जाता है लोग अक्सर उनके साथ बातचीत करने के लिए छोटी नावों से संपर्क करेंगे। समुद्री उद्यानों और एक्वैरियम डॉल्फ़िन में अक्सर लोगों द्वारा संपर्क किया जाता है और उनके साथ खेलेंगे और लोगों को पालतू जानवरों को चलेगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ स्थानों पर डॉल्फ़िन को खिलाया जा सकता है , विशेष रूप से जब यह अपने प्राकृतिक आवास (गैर कैप्टिव डॉल्फ़िन) में डॉल्फ़िन को खिलाने की बात आती है क्योंकि ये समुद्री स्तनधारी एक संरक्षित प्रजातियां हैं और कुछ भी जो उनके जीवन में हस्तक्षेप कर सकता है (उन्हें खिलाने सहित) को अवैध माना जा सकता है।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
संविधान प्रदान करता है कि कांग्रेस द्वारा या तो दोनों सदन प्रतिनिधियों और सीनेट में दो या तीसरे बहुमत वाले वोट के साथ कांग्रेस द्वारा प्रस्तावित किया जा सकता है या एक संवैधानिक सम्मेलन द्वारा राज्य विधानसभा के दो तिहाई हिस्से के लिए बुलाया जा सकता है।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
जी नहीं सब्जियां कैंसर का कारण नहीं बनती है, बल्कि फल और सब्जियां कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती हैं, 30 से अधिक वर्षों से अध्ययन किया गया है, लेकिन कोई सुरक्षात्मक प्रभाव दृढ़ता से स्थापित नहीं किया गया है। ऊपरी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के कैंसर के लिए, महामारी विज्ञान अध्ययनों ने आम तौर पर देखा है कि फल और सब्ज़ियों के अपेक्षाकृत अधिक सेवन वाले लोगों के पास मामूली कम जोखिम होता है, लेकिन इन अवलोकनों को धूम्रपान और शराब से संभावित रूप से उलझाने की वजह से सावधानीपूर्वक व्याख्या की जानी चाहिए।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
आधिकारिक तौर पर संविधान (साठ-प्रथम संशोधन) अधिनियम, 1988 के रूप में जाना जाने वाला भारत के संविधान का साठवां संशोधन, लोकसभा और राज्यों की विधान सभाओं को 21 साल से 18 वर्ष तक मतदान की उम्र कम कर देता है। ।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
कुंभ राशि राशि चक्र का ग्यारहवां चिन्ह है, और Aquarians कुंभ राशि के लिए सही प्रतिनिधि हैं। इस कुंडली के हस्ताक्षर के तहत पैदा हुए लोगों को हमें नई सहस्राब्दी में ले जाने के लिए आवश्यक सामाजिक विवेक है।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
उष्णकटिबंधीय सतह सतह से ऊपर की पहली परत है और इसमें पृथ्वी के वायुमंडल का 70 से 80 प्रतिशत हिस्सा है। मौसम इस परत में होता है। कई जेट एयरक्राफ्ट स्ट्रेटोस्फीयर में उड़ते हैं क्योंकि यह बहुत स्थिर है। इसके अलावा, ओजोन परत सूर्य से हानिकारक किरणों को अवशोषित करती है।अधिकांश ओजोन (लगभग 9 0%) एक परत में रहता है जो पृथ्वी की सतह से ऊपर 6 और 10 मील (10 और 17 किलोमीटर) के बीच शुरू होता है और लगभग 30 मील (50 किलोमीटर) तक फैला होता है। वायुमंडल के इस क्षेत्र को समताप मंडल कहा जाता है।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
ग्राम सभा सभी वयस्कों, जो एक के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में रहते हैं की एक बैठक है पंचायत .Anyone जो 18 वर्ष या उससे अधिक है और जो मतदान का अधिकार है एक है सदस्य की ग्राम सभा .हर गांव पंचायत , वार्ड में बांटा गया है छोटे क्षेत्र। प्रत्येक वार्ड एक प्रतिनिधि का चुनाव करता है जिसे वार्ड सदस्य के रूप में जाना जाता है ।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
अगर आपको मेल में पंजीकरण कार्ड नहीं मिलता है, तो आप पंजीकृत होने की पुष्टि के लिए अपने राज्य चुनाव कार्यालय से संपर्क कर सकते है। इसमें कई सप्ताह लग सकते हैं। अधिकांश राज्य पंजीकरण प्राप्त करने के बाद 5 से 7 सप्ताह के भीतर मतदाता पंजीकरण कार्ड भेजते हैं।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
कांग्रेस के चुनाव कांग्रेस में आपके राज्य के प्रतिनिधित्व को प्रभावित करते हैं। "मिडर्म्स" राष्ट्रपति चुनावों के बीच आयोजित किया जाता है। मतदाता सभी यू.एस. सीनेटरों में से एक तिहाई और मध्यस्थों के दौरान यू.एस. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के सभी 435 सदस्यों का चुनाव करते हैं।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
संगीतकार अलग अलग तरीके से पैसे काम सकते है वो टूरिंग, शो, या लाइव प्रदर्शन फीस की से पैसे कमा सकते है और टीचिंग से पैसे कमा सकते है एक सिम्फनी, बैंड, या ensemble के एक कर्मचारी के रूप में वेतन भी मिलती है । एक कामकाजी संगीतकार होने की वास्तविकता का हिस्सा आज आपकी राजस्व धाराओं को विविधता देने की आवश्यकता है।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
सब्सिस्टेंस कृषि को अक्सर तीन अलग-अलग प्रकारों में विभाजित किया जाता है, जिसमें गहन निर्वाह शामिल है, जो परंपरागत विधि है, खेती को स्थानांतरित करना जो कि हर कुछ वर्षों में नए फार्म प्लॉट बनाने और पशुधन मनोदशा बनाने के लिए जंगल को समाशोधन पर निर्भर करता है, जो जानवरों के झुंडों के साथ यात्रा करने पर निर्भर करता है।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
विंडोज लैपटॉप पर स्क्रीन शॉट लेने के लिए , बस इन क्रिया का पालन करें। यदि आप अपनी स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाली सभी चीजों का शॉट लेना चाहते हैं और आप इसे भेजने या अपलोड करने के लिए इसे सहेजना चाहते हैं, तो बस: विंडोज कुंजी और प्रेटएससीएन (प्रिंट स्क्रीन) बटन दबाएं स्क्रीनशॉट सेव हो जायेगा।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
लेकिन यह एक अलग कहानी है। अधिकांश * जलीय जानवरों में यह नहीं होता है, इसलिए जब पानी से बाहर वे धीरे-धीरे अपनी त्वचा के माध्यम से निर्जलीकरण करते हैं। यही कारण है कि यह नम है इसके अलावा जलीय जीवो की त्वचा ऑयली होती है जिससे वह नम रहते है।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
एक शेयर बाजार , इक्विटी बाजार या शेयर बाजार खरीदारों और विक्रेताओं का एकत्रीकरण है जो व्यवसायों पर स्वामित्व के दावों का प्रतिनिधित्व करता है; इनमें सार्वजनिक स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध प्रतिभूतियां शामिल हो सकती हैं
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
प्रत्येक ऑर्केस्ट्रा अलग है, लेकिन यहां कुछ ऐसे यंत्र हैं जिन्हें आप देख सकते हैं: स्ट्रिंग परिवार वायोलिन। Viola [vee-OH-lah] सेलो (violoncello) [CHEL-low] वुडविंड परिवार बांसुरी, Piccolo। ओबो, अंग्रेजी सींग। Clarinet, बास clarinet। ...पीतल परिवार तुरही। हॉर्न (फ्रेंच सींग) कीबोर्ड और हर्प। सेलेस्टा [चेह-लेस-ताह] पियानो।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
अधिकांश देखते हैं चार प्रकार के आम चुनाव: जिसका विवरण नीचे दिया गया है भारत, में चुनाव के - इन चुनावों में लोकसभा के सदस्यों के चुनाव के लिए आयोजित की जाती हैं। इन चुनावों के दौरान चुने गए सदस्यों को एमपी (संसद सदस्य) कहा जाता है। आम चुनाव हर 5 वर्षों में आयोजित होते हैं
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon
ईकॉमर्स प्रबंधक एक कंपनी की ऑनलाइन बिक्री की देखरेख करते हैं। वे कंपनी की छवि के लिए ज़िम्मेदार हैं और इंटरनेट के माध्यम से बिक्री कर सकते हैं। वे वेब और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की एक टीम की देखरेख करते हैं जो वेबसाइट के स्वरूप और सिस्टम में योगदान देते हैं।
Romanized Version
Likes  0  Dislikes
WhatsApp_icon